ताज़ा खबर
OtherTop 10ताज़ा खबरभारतराज्य

मूसलाधार बारिश से ‘दरिया’ बनी मुंबई में अवकाश घोषित

मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट, एनडीआरएफ की टीम सतर्क

मुंबई। महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में हुई मूसलाधार बारिश के चलते जगह-जगह पानी भर गया। सड़के तालाब जैसी हो गईं और घंटों तक लोगों की गाड़ियां फंसी रहीं। शहर में हालत ऐसी हो गई कि कई जगहों पर पुलिस ने बारिश में फंसे लोगों को स्थानीय लोगों की मदद से बाहर निकाला और सुरक्षित जगह पर पहुंचाया। मुंबई में हुई इस भारी बारिश का असर ट्रेनों के परिचालन पर भी पड़ा है। प्रशासन ने अवकाश घोषित कर दिया है। एनडीआरएफ की टीम बचाव कार्य में जुटी हुई हैं।

भारी बारिश की चेतावनी
मुंबई में रातभर भारी बारिश के कारण बुधवार सुबह कई इलाकों में पानी भर गया, जिससे सड़क और रेल यातायात प्रभावित हुआ। मंगलवार देर शाम बारिश शुरू हुई थी। मुंबई के निचले इलाकों में कई स्थानों पर पानी भरने की वजह से बुधवार सुबह जन परिवहन सेवाएं प्रभावित हुईं। बस और रेल सेवाओं को तत्काल प्रभाव से रोक दिया गया। भारी बारिश के चलते कई ट्रेनें कैंसिल करनी पड़ीं, इस कारण कई लोग स्टेशन पर घंटों फंसे रहे। भारतीय मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 24 घँटों में मुंबई में तेज बारिश हो सकती है। विभाग ने बादल छाए रहने और भारी बारिश का अनुमान जताया है।

जरूरी होने पर निकलें
मुंबई की सड़कों पर जगह-जगह जलजमाव और मौसम विभाग के अलर्ट को देखते हुए बीएमसी प्रशासन ने सभी सरकारी तथा निजी संस्थानों में छुट्टी की घोषणा कर दी है. इस दौरान केवल आपातकालीन सेवाओं को ही अनुमति होगी। वहीं महानगर पालिका आयुक्त ने लोगों से जरूरी होने पर ही घर से निकलने को कहा है। सांताक्रूज में बुधवार सुबह पांच बजे तक 273.6 मिमी और कोलाबा में 122.2 मिमी बारिश दर्ज की गई।

एनडीआरएफ की 5 टीमें गठित

आपदा प्रबंधन, राहत और पुनर्वास मंत्री विजय वडेट्टीवार ने कहा कि मुंबई, ठाणे और पालघर सहित राज्य के विभिन्न हिस्सों में मंगलवार से भारी बारिश हो रही है और कई स्थानों पर बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं। मुंबई, ठाणे और पालघर क्षेत्र में मूसलाधार बारिश के कारण, नागरिकों को सतर्क रहना चाहिए और घर पर रहें। इस पूरीस्थिति से निपटने के लिए एनडीआरएफ के साथ ही स्थानीय प्रशासन की पांच इकाइयाँ बनाई गई हैं। आपदा प्रबंधन विभाग नजर रख रहा है।

चर्चगेट से  दादर  के बीच सभी लाइनें सस्पेंड

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (सीपीआरओ) ने बताया कि लगातार बारिश और जल-जमाव के कारण, चर्चगेट और दादर के बीच मुंबई सबअर्बन सेक्शन  में सभी लाइनों पर यातायात बुधवार सुबह 8.15 बजे से निलंबित कर दिया गया।

मध्य रेलवे की उपनगरीय सेवा निलंबित

मध्य रेलवे के प्रवक्ता ने बताया कि भारी बारिश के कारण बुधवार सुबह पांच बजे उपनगर सेवाएं निलंबित रहीं। सायन-कुर्ला और चूनाभट्टी-कुर्ला में भारी बारिश और जलभराव के कारण, सीएसएमटी-ठाणे और सीएसएमटी-वाशी के कुछ इलाकों में सुरक्षा कारणों के चलते यातायात रोक दिया गया।उन्होंने बताया कि ठाणे-कसारा, ठाणे-कर्जत और वाशी-पनवेल के बीच विशेष बसें (शटल) भी चलाईं गई। लंबी दूरी की कई ट्रेनों के समय में परिवर्तन भी किया गया है।

Related posts

लालू के कटाक्ष ‘मोदी का परिवार’ को BJP ने बनाया अपना अभियान

Prem Chand

खराब हवा में सांस ले रही विश्व की 99 प्रतिशत आबादी

Prem Chand

अशोक चव्हाण ने थामा भगवा झंडा, घोटाले के सारे दाग धुले

samacharprahari

डेमोक्रेटिक पार्टी के आधिकारिक रूप से प्रत्याशी बने जो बाइडेन

samacharprahari

आईएसआई मार्क के दुरुपयोग के मामले में मुंबई में छापा

Prem Chand

सचिन वाजे को 25 मार्च तक एनआईए की हिरासत में भेजा गया

Prem Chand