ताज़ा खबर
OtherTop 10ताज़ा खबरभारतराज्य

पिछले 24 घंटे में 10 लाख से ज्यादा कोरोना की जांच

आईसीएमआर ने दी जानकारी, 24 घंटे में 10 लाख से ज्यादा कोरोना की जांच, रिकवरी रेट भी बढ़ा

नई दिल्ली। देश मे कोरोना महामारी का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। इस बीच, प्रतिदिन कोविड-19 जांच बढ़ाने की अपनी प्रतिबद्धता को कायम रखते हुए आईसीएमआर के वैज्ञानिकों ने एक दिन में 10 लाख से अधिक नमूनों की जांच के महत्वपूर्ण स्तर को पार कर लिया है। अब तक देश में कुल 3.4 करोड़ से अधिक नमूनों की जांच की जा चुकी है।

आईसीएमआर की ओर से बताया गया कि एक दिन में 10 लाख 23,836 सैम्पल की जांच की गई है। इसके अलावा, संक्रमण से मरीजों के ठीक होने की दर 74.69 प्रतिशत हो गई है, वहीं मृत्यु दर घटकर 1.87 प्रतिशत हो गई है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार कोविड-19 की जांच में व्यापक बढ़ोतरी हुई है। मंत्रालय ने कहा, ‘‘अधिक संख्या में जांच से जहां संक्रमण के मामलों की दर भी शुरू में बढ़ेगी, लेकिन तत्काल पृथक-वास, प्रभावी तरीके से रोगियों पर नजर रखने और समय पर प्रभावी एवं क्लीनिकल प्रबंधन जैसे अन्य उपायों से अंतत: यह कम होगी।’’

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा, ‘‘प्रतिदिन कोविड-19 जांच में तेजी से वृद्धि की अपनी प्रतिबद्धता को ध्यान में रखते हुए, भारत ने एक दिन में 10 लाख से अधिक नमूनों की जांच कर एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर पार कर लिया है।” उन्होंने बताया कि शुक्रवार को कुल 10,23,836 नमूनों की जांच की गई और भारत ने प्रतिदिन 10 लाख नमूनों की जांच करने के अपने संकल्प को हासिल किया।

वैज्ञानिक और आईसीएमआर में मीडिया समन्वयक लोकेश शर्मा ने बताया कि शुक्रवार को 10,23,836 नमूनों की जांच के साथ ही 21 अगस्त तक 3,44,91,073 नमूनों की जांच की जा चुकी है। इनमें से करीब 3.8 लाख नमूनों की जांच रैपिड एंटीजन तरीके से की गई है। सूत्रों के मुताबिक अभी तक देश में कुल 3,44,91,073 नमूनों की जांच की जा चुकी है, जिनमें से करीब 28 प्रतिशत मामलों में जांच रैपिड एंटीजन पद्धति से की गयी। विश्व स्वास्थ्य संघ के अनुमान से भारत में प्रति लाख आबादी पर कुल 74.7 लोगों की जांच हो रही है।

आईसीएमआर के डायरेक्टर जनरल डॉ बलराम भार्गव ने कहा कि यह केंद्र और राज्यों तथा केंद्रशासित प्रदेशों की सरकारों के दृढ़ संकल्प वाले, केंद्रित, सतत और समन्वित प्रयासों का परिणाम है कि भारत ने 24 घंटे की अवधि में दस लाख से अधिक नमूनों की जांच की गई है। जांच प्रयोगशालाओं के नेटवर्क में विस्तार की वजह से भी यह उपलब्धि हासिल हुई है। आज देश में 1,511 प्रयोगशालाएं हैं जिनमें से 983 सरकारी क्षेत्र में है तथा 528 निजी हैं।

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के एक दिन में सर्वाधिक 69,874 नए मामले सामने आने से शनिवार को संक्रमण के मामले बढ़कर 29,75,701 हो गए तो वहीं 22,22,577 लोग संक्रमण मुक्त हो गए हैं। केन्द्रीय स्वास्थ मंत्रालय के आंकडों से यह जानकारी मिली है।

Related posts

अंतरिक्ष यात्रियों को समुद्र में उतारने का सपना होगा साकार

samacharprahari

बदलापुर में मालगाड़ी पटरी से उतरी, बोगी चकनाचूर

Aditya Kumar

नेटाफिम ने इक्विटी से जुटाए 50 मिलियन डॉलर

Prem Chand

अवैध संबंध में पत्नी की हत्या, आरोपी गिरफ्तार

samacharprahari

सरकार बताए, फॉक्सकॉन प्रोजेक्ट गुजरात में कैसे गया?

samacharprahari

डोडा सड़क हादसा: ओवरटेक करते हुए खाई में गिरी बस, 36 की मौत, 26 घायल

samacharprahari