ताज़ा खबर
OtherTop 10ऑटोटेकताज़ा खबरदुनियाभारत

जापान की ‘उड़ने वाली कार’ का सफल परीक्षण, एक व्यक्ति को लेकर कुछ मिनट हवा में रही कार

दुनियाभर में उड़ने वाली कार की 100 से अधिक परियोजनाएं शुरू

टोक्यो। भारतीय कथा कहानियों में पुष्पक विमान का जिक्र आता है, उड़नेवाले हनुमान व अन्य वानरों की कहानियां मन मस्तिष्क में ताजा हैं। हॉलीवुड की तमाम फिल्मों में उड़नतश्तरी, स्पाइडरमैन और सुपरमैन दर्शकों के लिए कुतूहल का विषय रहे हैं। दशकों से लोगों का सपना रहा है कि आसमान में उड़ सकें। विज्ञान व तकनीकी की मदद से ऑटोमोबाइल कंपनियां भी हवा में उड़नेवाली कार का निर्माण करने में जुटी हुई हैं।


हवा में उड़नेवाली कार की चाहत सबसे अधिक लोगों के मन में सड़क पर लंबे जाम में फंसने के दौरान होती है, लेकिन अब यह सपना सच होता दिख रहा है। जापान की स्काईड्राइव इंक ने एक व्यक्ति के साथ अपनी ‘उड़ने वाली कार’ का सफल परीक्षण किया है। हालांकि चीन, अमेरिका में भी एक दशक से उड़नेवाली कार को लेकर एक्सपेरिमेंट चल रहे हैं।

जापान की स्काईड्राइव कंपनी ने एक वीडियो जारी किया है, जिसमें एक मोटरसाइकिल जैसे वाहन में लगे प्रणोदकों ने उसे जमीन से कई फुट (एक से दो मीटर) की ऊंचाई पर उड़ाया। यह मोटरसाइकिल एक निश्चित क्षेत्र में चार मिनट तक हवा में रही। स्काईड्राइव की इस परियोजना के प्रमुख तोमोहिरो फुकुजावा ने कहा कि उन्हें 2023 तक ‘उड़ने वाली कार’ के वास्तविक उत्पाद के तौर पर सामने आने की उम्मीद है। हालांकि, उन्होंने स्वीकार किया कि इसे सुरक्षित बनाना एक बड़ी चुनौती है। उन्होंने कहा कि दुनियाभर में उड़ने वाली कार को लेकर 100 से अधिक परियोजनाएं चल रही हैं।

स्काईड्राइव परियोजना पर साल 2012 में एक स्वैच्छिक परियोजना के तौर पर काम शुरू किया गया था। इस परियोजना को जापान की प्रमुख वाहन कंपनी टोयोटा मोटर कॉर्प, इलेक्ट्रॉनिक कंपनी पैनासॉनिक कॉर्प और वीडियो गेम कंपनी नैमको ने वित्त पोषण दिया था। तीन साल पहले भी इस कार का एक परीक्षण किया गया जो असफल रहा था। वैसे 1962 में ही बच्चों के एनिमेटेड कार्यक्रम ‘द जेटसंस’ में भी भविष्य में उड़ने वाली कार की परिकल्पना रखी गयी थी। स्टारट्रेक जैसे कार्यक्रमों ने तो दर्शकों को अपना दीवाना ही बना दिया था।

 

Related posts

पेपर लीक मामला: एक अधिकारी को पुलिस रिमांड में भेजा गया

Amit Kumar

कर लगाने के राज्य के अधिकारों में किसी तरह का अतिक्रमण ठीक नहीं: अजीत पवार

samacharprahari

आईएसआई मार्क के दुरुपयोग के मामले में मुंबई में छापा

Prem Chand

शरद पवार ने घड़ी गंवाई, चुनाव आयोग से पवार को झटका

samacharprahari

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष बनी रहेंगी सोनिया गांधी अगले 6 महीने में चुना जाएगा नया प्रमुख: सूत्र

samacharprahari

रिलायंस जियो लॉन्च करेगा AI से लैस इन-होम सर्विस

samacharprahari