ताज़ा खबर
Otherबिज़नेसभारत

एल एंड टी ने इलेक्ट्रिकल एंड ऑटोमेशन बिजनेस में विनिवेश किया

मुंबई। भारत के अग्रणी इंजीनियरिंग, तकनीकी, विनिर्माण एवं वित्‍तीय सेवा समूह, लार्सेन एंड टुब्रो (एल एंड टी) ने अपने इलेक्ट्रिकल एंड ऑटोमेशन (एल एंड टी ई एंड ए) बिजनेस का ऊर्जा प्रबंधन एवं ऑटोमेशन के क्षेत्र में दुनिया की प्रमुख कंपनी, श्‍नाइडर इलेक्ट्रिक में रणनीतिक विनिवेश किये जाने की घोषणा की। अपने तरह के विशिष्‍ट, महत्‍वपूर्ण एवं जटिल विनिवेश की घोषणा मई 2018 में की गई थी। आवश्‍यक विनियामक स्‍वीकृतियां मिल जाने और जरूरी शर्तों को पूरा कर लिये जाने के बाद, अब यह विनिवेश पूरा हो गया है। यह विनिवेश एल एंड टी के भावी विकास को देखते हुए किया गया है। यह जानकारी ग्रुप चेयरमैन ए.एम. नाईक और मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी एवं प्रबंध निदेशक एस.एन. सुब्रमण्‍यम ने दी।

उन्होंने कहा, ”ई एंड ए बिजनेस का विनिवेश पूरा होना हमारी घोषित दीर्घकालिक रणनीति की दिशा में एक महत्‍वपूर्ण कदम है। व्‍यापक रूप से फैले ग्राहक आधार को कम-से-कम बाधित करते हुए इस पैमाने के व्‍यवसाय को हटाना, इस महामारी के चलते लगे तमाम प्रतिबंधों के बीच चुनौतीपूर्ण था। हमें भरोसा है कि एल एंड टी द्वारा दशकों की मेहनत व प्रयास से खड़े किये गये इस कारोबार को आगे बढ़ाने के लिए हमने श्‍नाइडर के रूप में सही पार्टनर चुना है। हमें वास्‍तव में विश्‍वास है कि श्‍नाइडर के साथ यह समझौता हमारे कर्मचारियों, बिजनेस पार्टनर्स और शेयरधारकों सभी के लिए लाभदायक है।”

लार्सेन एंड टुब्रो के सीईओ ने कहा, ”पूरी तरह से नकद में किये गये इस समझौते से हमें बैलेंस शीट को बेहद मजबूत बनाने और इस प्रकार, बिजनेस के प्रमुख पहलुओं पर जोर देते हुए हमारे शेयरधारकों के लिए दीर्घकालिक मूल्‍य-सृजन का अवसर पैदा करने में मदद मिलेगी। यह सौदा जटिल एम एंड ए ट्रांजेक्‍शन था, जिसमें घरेलू कारोबार का स्‍लम्‍प सेल और शेयर पर्चेज ट्रांसफर शामिल था। यह एल एंड टी के प्रमुख तीन क्षेत्रों – ईपीसी निर्माण एवं प्रोजेक्‍ट्स, मैन्‍यूफैक्‍चरिंग और डिफेंस एवं सर्विसेज को लेकर हमारी रणनीति के अनुरूप है।”

एल एंड टी के ई एंड ए बिजनेस के लो एवं मीडियम वोल्‍टेज स्विचगियर, इलेक्ट्रिकल सिस्‍टम्‍स, इंडस्‍ट्रीयल एवं बिल्डिंग ऑटोमेशन समाधान, ऊर्जा प्रबंधन प्रणाली, मीटरिंग समाधान व प्रोजेक्‍ट्स एवं सेवा कारोबार की व्‍यापक रेंज को श्‍नाइडर इलेक्ट्रिक को हस्‍तांतरित किया गया है। श्‍नाइडर इलेक्ट्रिक, एक निश्चित अवधि के लिए ब्रांड के निशान का उपयोग करेगा, क्‍योंकि यह ब्रांड काफी लोकप्रिय है और स्विचगियर मार्केट में इस ब्रांड का दमदार रिकॉल है।

 

Related posts

आप ने मचाया हल्ला, दिल्ली के सीएम हो सकते हैं गिरफ्तार

samacharprahari

भारत में विलय के बाद जम्मू-कश्मीर संप्रभु राज्य नहीं: SC

samacharprahari

यूक्रेन का दावा, मार गिराए रूस की पांच क्रूज मिसाइलें

samacharprahari

Nagpur News: विस्फोटक बनाने वाली कंपनी में बड़ा धमाका, 9 मजदूरों की मौत

samacharprahari

अदालत ने कहा-पुलिस जांच ‘संवेदनाहीन और हास्यास्पद’ है

Vinay

पुलवामा में आतंकी हमला, दो जवान शहीद, 3 गंभीर रूप से घायल

Prem Chand