ताज़ा खबर
OtherPoliticsTop 10एजुकेशनटेकताज़ा खबरदुनियाभारतराज्यलाइफस्टाइल

मरते तारे में हुए विस्फोट से पैदा हुआ था नेब्यूला

10 हजार साल पहले अंतरिक्ष में हुआ था विस्फोट

वॉशिंगटन। धरती से देखने पर आसमान टिमटिमाते तारों से भरा लगता है। रोज नए नए रोमांचक खुलासे हो रहे हैं। अमेरिकी स्पेस एजेंसी (नासा) और यूरोपीय स्पेस एजेंसी (ईएसए) के हबल टेलिस्कोप ने वील नेब्यूला (Veila Nebula) की तस्वीरें शेयर की है। इस ताजा तस्वीर में कई तकनीकों का इस्तेमाल किया गया है, जिससे नेब्यूला की गैस के धागों-सी आकृति दिख रही है। 10 हजार साल पहले मरते तारे में हुए विस्फोट से नेब्यूला की पैदाइश बताई जा रही है।

2100 प्रकाशवर्ष दूर
हबल के वाइड फील्ड कैमरा 3 इंस्ट्रुमेंट ने पांच अलग-अलग फिल्टर्स की मदद से नेब्यूला की यह तस्वीर ली है। प्रोसेसिंग के बाद दो बार आयनाइज्ड ऑक्सिजन (नीली), आयनाइज्ड हाइड्रोजन और आयनाइज्ड नाइट्रोजन (लाल में) के उत्सर्जन ज्यादा डीटेल के साथ देखे गए। वील नेब्यूला धरती से 2100 प्रकाश वर्ष दूर स्वान तारामंडल में स्थित है।

10,000 साल पहले हुआ विस्फोट
यह वील नेब्यूला करीब के साइग्नस लूप (Cygnus Loop) का दिखने वाला हिस्सा है। नासा के मुताबिक, यह लूप 10 हजार साल पहले एक सितारे की मौत के दौरान हुए विस्फोट की वजह से पैदा हुआ था। यह सितारा सूरज के द्रव्यमान से 20 गुना ज्यादा बड़ा रहा होगा। इसका जीवन छोटा रहा होगा और मरने पर बड़ी मात्रा में ऊर्जा का उत्सर्जन हुआ होगा।

Related posts

ओरिगो जुटाएगा 20 मिलियन डॉलर का फंड

Prem Chand

पेट में छिपा कर लाया था 6 करोड़ की हेरोइन

Prem Chand

लगातार हादसों के बाद रेलवे ने अफसरों को किया टाइट

samacharprahari

सरकारी मशीनरी का दुरुपयोग कर विरोधियों को ब्लैकमेल करने की साजिश देवेंद्र फड़णवीस की है: नाना पटोले

Prem Chand

तो आप परेशान हैं अपनी ऑयली स्कीन से…

samacharprahari

फिटनेस ट्रेनर के पास से ढाई करोड़ रुपये का हाथी दांत जब्त

Girish Chandra