ताज़ा खबर
Otherराज्य

बेहतर मुस्कान के लिए डेंटल इम्प्लांट्स के बाद रखें खास ध्यान

प्रहरी संवाददाता, मुंबई। मुंबई सेंट्रल स्थित वोकहॉर्ट अस्पताल के दंत चिकित्सा और मैक्सिलोफेशियल सर्जरी विभाग के प्रमुख डॉ. चिराग देसाई ने कहा कि दांत से संबंधित समस्याओं के लिए दंत प्रत्यारोपण (डेंटल इम्प्लांट्स) कि बेहद कारगर है, लेकिन इसके बाद दांतों की सुरक्षा को लेकर कई तरह की सावधानियां बरतनी होती हैं। सर्जरी के बाद कम से कम 48 घंटे तक कुल्ला नहीं करना चाहिए। डेंटल इम्प्लांट सर्जरी के बाद नियमित ब्रश कर सकते हैं, लेकिन सर्जरी वाली जगह को न छुएं। सर्जरी के एक दिन बाद से ब्रश करना शुरू कर दें, इम्प्लांट या बोन ग्राफ्ट एरिया के पास जाने से बचें।
सर्जरी के बाद आप क्या खा सकते हैं?
सर्जरी के लगभग 1-2 घंटे तक आपको कुछ भी खाने की इजाजत नहीं होती है। अगले 24-48 घंटों के दौरान आप नरम, तरल आहार ले सकते हैं, जिसको बहुत अधिक चबाने की जरूरत न हो। पोषक तत्वों से भरपूर और आपकी भूख मिटा सकने वाले तरल आहार लेते रहें।
डेंटल इंप्लांट्स के बाद लिए जा सकने वाले सॉफ्ट फूड
आम, केला, संतरा, आड़ू जैसे मुलायम फल के साथ ही सॉफ्ट पास्ता खा सकते हैं। इसके साथ ही उबली हुई सब्जियां, मसले हुए आलू, पोषक तत्वों से भरपूर क्रीमी गाढ़ा सूप, अंडा, योगर्ट, सॉफ्ट सीफूड, पनीर, संतरे, फलों का रस व विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ का सेवन कर सकते हैं।

किस तरह के खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए?
डेंटल इम्प्लांट्स के बाद कई घंटे तक गर्म तरल खाद्य पदार्थों से बचना होगा। किसी भी तरल को पीने के लिए एक स्ट्रॉ का उपयोग करने से बचें। अल्कोहल के सेवन से बचें। यह इम्प्लांट के आसपास जलन भी पैदा कर सकता है। बादाम, अखरोट, पिस्ता, काजू जैसे हार्ड नट्स, चाकलेट, कैंडी, चिक्की,  पिज्जा व चबाने योग्य चिपचिपे खाद्य पदार्थों के सेवन से बचें।

Related posts

अनिल अंबानी ने बताया, ‘गहने बेचकर कर भर रहा हूं वकीलों की फीस’

samacharprahari

तोड़ू कार्रवाई से राज्य सरकार का कोई संबंध नहीं: पवार

samacharprahari

भारतीय कंपनियों में छंटनी सत्र, रतन टाटा ने कहा- ‘लीडर में सहानुभूति नहीं’

Prem Chand

जस्टिस यूयू ललित होंगे देश के नए मुख्य न्यायाधीश

samacharprahari

ईडी ने इंडिया बुल्स हाउसिंग पर छापा मारा 

Prem Chand

दारोगा ने प्रेग्नेंट पत्नी को मारी 3 गोलियां

Prem Chand