ताज़ा खबर
Otherबिज़नेसभारत

कोविड19 से मुकाबला, स्वदेशी टीके भी होड़ में शामिल

नई दिल्ली। स्‍वदेशी तकनीक से विकसित कोविड-19 के टीके इस महामारी के खिलाफ दुनियाभर में तैयार किए जा रहे टीकों की होड़ में शामिल किये गए हैं। भारत में स्‍वदेशी तकनीक से विकसित कोविड-19 के टीके इस महामारी के खिलाफ दुनियाभर में तैयार किए जा रहे टीकों की होड़ में शामिल हो गए हैं। भारत बायोटेक और कैडिला कंपनी ने स्वदेशी तकनीक पर आधारित टीकों का निर्माण किया है।
विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्द्धन ने कहा है कि भारत बायोटेक की ओर से निर्मित कोवाक्सिन टीके और जायडस कैडिला की ओर से विकसित जाइकोव-डी टीके से काफी उम्‍मीद की जा रही है। भारत में स्‍वदेशी तकनीक से विकसित कोविड-19 के टीके इस महामारी के खिलाफ दुनियाभर में तैयार किए जा रहे टीकों की होड़ में शामिल हो गए हैं। विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्द्धन ने कहा है कि भारत बायोटेक द्वारा निर्मित कोवाक्सिन टीके और जायडस कैडिला द्वारा विकसित जाइकोव-डी टीके से काफी उम्‍मीद की जा रही है।

भारतीय औषध महानियंत्रक ने इन टीकों के लोगों पर परीक्षण की मंजूरी दे दी है। पिछले कुछ वर्षों के दौरान भारत दुनिया में टीके बनाने का एक बड़ा केंद्र बन कर उभरा है। यूनीसेफ की ओर से विभिन्‍न देशों को भेजे जाने वाले टीकों में से साठ प्रतिशत भारत में निर्मित हुए हैं। कई भारतीय संस्‍थान नए टीके विकसित करने के लिए अनुसंधान और विकास कार्यों में लगे हुए हैं। पुणे स्थित आई सी एम आर का राष्‍ट्रीय विषाणु संस्‍थान और हैदराबाद स्थित सी एस आई आर का केंद्रीय सेलुलर तथा आणविक जीव विज्ञान केंद्र के अलावा छह भारतीय दवा कंपनियां कोविड-19 का टीका बनाने में लगी हैं। कोविड के उपचार के लिए दुनियाभर में विकसित किए गए एक सौ चालीस से अधिक टीकों में से कोवाक्सिन और जाइकोव-डी सहित ग्‍यारह टीकों का लोगों पर परीक्षण शुरू कर दिया गया है।

Related posts

एनएसई को-लोकेशन घोटाले में नया मामला दर्ज

samacharprahari

जापान की ‘उड़ने वाली कार’ का सफल परीक्षण, एक व्यक्ति को लेकर कुछ मिनट हवा में रही कार

samacharprahari

ईडी के सामने पेश होंगे राहुल, कांग्रेस करेगी शक्ति प्रदर्शन

samacharprahari

हनी-ट्रैप में फंसा जवान, संवेदनशील जानकारी लीक

Vinay

भारत का विदेशी कर्ज 614.9 अरब डॉलर पार

Prem Chand

यूपी पंचायत चुनाव का आरक्षण जारी

samacharprahari