ताज़ा खबर
PoliticsTop 10ताज़ा खबरभारतराज्य

अयोध्या की सीमाएं सील, एसपीजी ने संभाला मोर्चा, चप्पे-चप्पे पर पुलिस का पहरा

अयोध्या। उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम मंदिर का भूमि पूजन शुरू हो गया है। सीता की कुलदेवी हर छोटी देवकाली और राम की कुलदेवी बड़ी देवकाली की पूजा कर अनुष्ठान का शुभारंभ किया गया है। सोमवार से ही यहां पंचांग पूजन शुरू हो गया है। रविवार शाम से अयोध्या की सारी सीमाएं सील कर दी गई हैं।जिले की सीमाओं पर यह प्रतिबंध 4 अगस्त की रात 12 बजे से लागू होगा और प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के समाप्त होने तक लागू रहेगा।

गौरतलब है कि राम मंदिर के भूमिपूजन में अब सिर्फ 24 घंटों का वक्त बचा है। भूमि पूजन कार्यक्रम के दौरान बुधवार को प्रधानमंत्री मोदी राम मंदिर की नींव रखेंगे। अयोध्या में एसपीजी ने सुरक्षा संभाल ली है। 5 अगस्त तक बाहरी व्यक्तियों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है। स्थानीय निवासियों को पहचान पत्र रखना अनिवार्य है। बाहरी लोगों के प्रवेश पर रोक के साथ सभी वाहन प्रतिबंधित है। यहां सिर्फ एम्बुलेन्स को आने जाने की छूट दी गई है। इस दौरान शहर में चप्पे-चप्पे पर पुलिस का कड़ा पहरा लगाया गया है। डीआईजी एसएसपी दीपक कुमार के निर्देशन में पुलिस एक्ट धारा 31 के अनुसार क्षेत्राधिकारी नगर यातायात अरविंद कुमार के नेतृत्व में यातायात पुलिस की ओर से जिले में कई जगह यातायात प्रतिबंध व रूट डायवर्जन लागू किया गया है।

यातायात पुलिस के मुताबिक लखनऊ से गोरखपुर, बस्ती की ओर जाने वाले वाहनों को बाराबंकी चौपला तिराहे से जरवल रोड, करनैलगंज गोण्डा वजीरगंज, नवाबगंज होते हुए बस्ती गोरखपुर भेजा जाएगा। जबकि गोरखपुर से लखनऊ-अंबेडकर नगर जाने वाले वाहन नवाबगंज गोण्डा जरवल रोड बाराबंकी होकर लखनऊ को एवं कलवारी पुल होकर अंबेडकर नगर जायेंगे। रायबरेली/अमेठी की ओर से अयोध्या होकर बस्ती गोरखपुर जाने वाले वाहनों को अमेठी अंबेडकर नगर तिराहा से सुल्तानपुर से महरुआ से टाण्डा होकर कलवारी पुल होकर अपने गंतव्य को जा सकेंगे

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच अगस्त को भूमि पूजन के कार्यक्रम में शामिल होंगे। उनके कार्यक्रम को देखते हुए एसपीजी की टीम शुक्रवार की शाम को ही अयोध्या पहुंच गई थी। वहीं, अभी तक एसएसपी और आईजी ने राम जन्मभूमि परिसर का निरीक्षण किया। सुरक्षा को पुख्ता बनाने के लिए एसपीजी और लोकल पुलिस के बीच समन्वय बनाने के लिए अधिकारियों की बैठक हो रही है।

Related posts

बुल और बियर मार्केट क्या है?

samacharprahari

आतंकियों के हमले में सेना के दो जवान शहीद

samacharprahari

वंदे भारत मिशन के तहत अब तक 48271 भारतीय विदेश से मुंबई पहुंचे

samacharprahari

इनपुट टैक्स क्रेडिट धोखाधड़ी का खुलासा, कारोबारी गिरफ्तार

Vinay

बोर्ड ने बीपीसीएल में हिस्सेदारी बेचने का प्रस्ताव किया मंजूर

Prem Chand

पद का मोह नहीं, इस्तीफा देने के लिए तैयार हूंः उद्धव

samacharprahari