ताज़ा खबर
Otherलाइफस्टाइल

तो आप परेशान हैं अपनी ऑयली स्कीन से…

नो प्रॉब्लेम, इन 3 चीजों के इस्तेमाल से बचें

ओह, क्या कहा…। आप ऑयली स्किन से परेशान हैं। ठीक कह रही हैं, ऐसी स्कीन की केयर करना बहुत ही मुश्किल भरा काम है। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आपको अपने चेहरे का बहुत खास ख्‍याल रखना पड़ता है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि खास ख्‍याल रखने के बाद भी स्किन एक्स्ट्रा ऑयली हो जाती है और हमें समझ नहीं आता की आखिर ऐसा हो क्‍यों रहा है।

नो टेंशन…फिकर नॉट
चलिए कोई बात नहीं, हम आपको बताते हैं कि ऐसा क्‍यों होता है। ऐसा दरअसल इसलिए होता है, क्‍योंकि कई बार हम अपनी दैनिक यानी डेली लाइफ में कुछ न कुछ, छोटी-मोटी गलतियां कर बैठते हैं, जिनका हमें अहसास भी नहीं होता। और हां, ऐसी गलतियां आपके चेहरे को ज्‍यादा ऑयली भी बना देती हैं।

तो आइए, जानते हैं कि कि कौन सी ऐसी गलतियां हैं जिन्‍हें करने से हम बच सकते हैं। अगर अब भी नहीं चेते, तो स्किन एक्स्ट्रा ऑयली तो होनी ही है।

बार-बार चेहरा ना धोएं
अगर आपकी स्किन ऑयली है तो सबसे पहले यह जान लें कि आपको चेहरा बार-बार नहीं धोना चाहिए। इससे स्किन ऑयल फ्री हो जाएगी। शायद आप ऐसा करके अपनी स्किन को ज्‍यादा ऑयली बना रही हैं। इसलिए, चेहरे को एक दिन में दो बार धोएं। साथ ही, चेहरे को धोने के लिए क्लींजर का इस्‍तेमाल तो बिल्‍कुल भी ना करें, इससे त्‍वचा ज्‍यादा ऑयली होती है। क्लींजर थोड़े समय के लिए आपके स्किन को ऑयल फ्री कर सकता है, लेकिन लंबे समय के लिए ये कारगर नहीं है।

धूल और प्रदूषण से बचें
धूल और प्रदूषण से चेहरा बेजान तो हो ही जाता है, हमारी प्यारी धरती भी दूषित हो जाती है। इसी प्रदूषण से चेहरे की चमक भी खो जाती है। इस समस्या से बचने के लिए स्किन को एक्सफोलिएशन करने की सलाह दी जाती है। एक्सफोलिएशन की मदद से डेड स्किन को रिमूव किया जाता है, जिससे चेहरे पर निखार आता है। लेकिन याद रखें, ओवर-एक्सफोलिएट आपके चेहरे को नुकसान भी पंहुचा सकती है। इसलिए अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो डेली स्क्रब ना करें।

मॉइस्चराइजर को भूल जाएं
आपकी त्‍वचा ऑयली है तो आपको मॉइस्चराइजर के इस्‍तेमाल से बचना होगा। इससे आपकी त्वचा ज्‍यादा ऑयली हो जाएगी। हालांकि त्‍वचा की नेचुरल नमी को बनाए रखने के लिए कम मात्रा में और कुछ दिनों के अंतराल में मॉइस्चराइजर का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। लेकिन ध्‍यान रखें कि हमेशा लाइटवेट मॉइस्चराइज़र का ही इस्‍तेमाल करें।

जाते..जाते..
अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी, तो जुड़े रहिए हमारे साथ। इस तरह की और भी हेल्थ टिप्स व अच्छी – अच्छी जानकारी पाने के लिए पढ़ते रहिए हमारा पेज…आह जिंदगी।

Related posts

ईडी ने इंडिया बुल्स हाउसिंग पर छापा मारा 

Prem Chand

संजय राउत पर मानहानि का केस दर्ज

Prem Chand

नाबालिग लड़की से गैंग रेप, तीन आरोपी अरेस्ट

samacharprahari

गोंडा अपहरण कांड: पुलिस की गिरफ्त में आए अपहरणकर्ता

samacharprahari

अब मुफ्त अनाज योजना भी जुमला! योजना को बंद करने की सिफारिश

samacharprahari

भाजपा के पूर्व राजस्व मंत्री की संपत्ति कुर्क

Prem Chand