ताज़ा खबर
OtherTop 10ताज़ा खबरभारत

कोविड-19 के पहले टीके के मानव परीक्षण करने की अनुमति

नई दिल्ली। भारत के औषधि महानियंत्रक ने देश में विकसित कोविड-19 के पहले टीके को-वैक्‍सीन का मानव परीक्षण करने की अनुमति दे दी है। निजी क्षेत्र की कंपनी ने इस टीके का विकास भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के साथ मिलकर किया है। लोगों पर इस टीके का परीक्षण दो चरणों में होगा और यह अगले महीने शुरू होगा। कोवैक्सिन नाम का यह टीका अब तक किये गये परीक्षणों में सफल रहा है

बता दें कि देश में अब तक 3 लाख 34 हजार 822 कोविड मरीज उपचार के बाद स्‍वस्‍थ हो गए हैं। स्‍वस्‍थ होने की दर 59.06 प्रतिशत हो गई है। पिछले 24 घंटे में इस वायरस से 13 हजार 99 रोगी ठीक हुए हैं। स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि पिछले 24 घंटे में 18 हजार 522 लोगों में कोविड की पुष्टि हुई है। अब देश में कोविड मरीजों की कुल संख्‍या 5 लाख 66 हजार 840 हो गई है। एक दिन में 418 लोगों की मृत्‍यु के साथ मृतकों की कुल संख्‍या 16 हजार 893 हो गई है। इस समय देश में दो लाख 15 हजार एक सौ पच्‍चीस मरीजों का इलाज चल रहा है।

इस बीच, भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आई.सी.एम.आर.) के अधिकारी ने बताया कि कोविड-19 का पता लगाने के लिए पिछले 24 घंटे में देश की विभिन्‍न प्रयोगशालाओं में दो लाख 10 हजार 292 नमूनों की जांच की गई है। अब तक कुल 86 लाख 8 हजार 654 नमूनों की जांच की जा चुकी है। आईसीएमआर, लगातार जांच में वृद्धि कर रहा है। अब तक एक हजार, 49 प्रयोगशालाओं को कोविड-19 परीक्षण की अनुमति दी गई है। इनमें 761 सरकारी और 288 निजी प्रयोगशालाएं हैं।

Related posts

पुलिस स्टेशन के सीसीटीवी में ऑडियो-वीडियो फुटेज होनी चाहिए: दिल्ली हाईकोर्ट

Vinay

जहाज उड़ाने से पहले पता चला ‘पियक्कड़’ हैं पायलट

Girish Chandra

पाकिस्तान में बाढ़ से 4.5 अरब डॉलर के नुकसान का अंदेशा

samacharprahari

‘स्वस्थ भारत’ और ‘मजबूत बुनियाद’ पर रफ्तार पकड़ेगी अर्थव्यवस्था

samacharprahari

थोक मुद्रास्फीति नौ माह के उच्च स्तर पर

samacharprahari

पाक ने पुंछ में सीमावर्ती इलाकों पर की गोलाबारी

samacharprahari