ताज़ा खबर
Other

एक महीने में 11 भूकंप, अब लेह में धरती डोली

लेह। जम्मू-कश्मीर में लगातार भूकंप के झटके महसूस होने के बाद अब लद्दाख में भी धरती कांपी है। गुरुवार को लद्दाख में भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.5 बताई जा रही है। जम्मू-कश्मीर के कटरा में भी 3.6 तीव्रता का भूकंप आने से लोगों में भय फैल गया। बता दें कि एक महीने में देश के विभिन्न इलाकों में 11 भूकंप आ चुके हैं।

मंगलवार को भी आया था भूकंप
नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अधिकारियों ने बताया कि भूकंप का केंद्र कारगिल से 119 किमी उत्तर व उत्तर-पश्चिम दूर स्थित था। गुरुवार दोपहर 1 बजकर 11 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। हालांकि 4.5 तीव्रता वाले भूकंप के बावजूद किसी तरह के हताहत की खबर नहीं है। जम्मू-कश्मीर के कटरा से 86 किमी दूर पूर्व की ओर भी भूकंप के झटके आए। यहां 2 बजकर 2 मिनट पर झटके महसूस किए गए। लोगों में दहशत का माहौल है।

एक महीने में 6 बार हिला जम्मू-कश्मीर
जम्मू-कश्मीर में इसी महीने में 6 बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। 15 जून और 16 जून को दो दिनों के अंदर ही चार बार भूकंप के झटके महसूस किए गए। जम्मू – कश्मीर के कटरा में मंगलवार सुबह भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। भूकंप की तीव्रता 4.0 मापी गई थी।

जोन-5 सबसे खतरनाक
भारतीय मानक ब्यूरो ने विभिन्न एजेंसियों से प्राप्त वैज्ञानिक जानकारियों के आधार पर पूरे भारत को चार भूकंपीय जोनों में बांटा है। इसमें सबसे ज्यादा खतरनाक जोन 5 है। इस क्षेत्र में रिक्टर स्केल पर 9 तीव्रता का भूकंप आ सकता है। बता दें कि जोन-5 में पूर्वोत्तर भारत, जम्मू-कश्मीर के कुछ हिस्से, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड गुजरात में कच्छ का रन, उत्तर बिहार का कुछ हिस्सा और अंडमान निकोबार द्वीप समूह शामिल है।

Related posts

उल्टा पड़ गया दांव, गिर गई ओली की सरकार

samacharprahari

अखिलेश बोले- ‘भाजपा और बसपा के गठबंधन का पर्दाफाश करने के लिए किया था निर्दलीय प्रत्याशी का समर्थन’

Prem Chand

MP Election 2023: 10 हजार की डील…सवाल सुनते ही भागने लगे बीजेपी के केंद्रीय मंत्री

samacharprahari

गांजा बिक्री मामले में अमेजॉन को आरोपी बनाने वाले एसपी का तबादला

samacharprahari

गेटवे पर भारतीय नौसेना के बैंड पर झूमी मुंबई

samacharprahari

यूनियन बैंक ने आईटी इंटिग्रेशन पूरा किया

samacharprahari