ताज़ा खबर
OtherPoliticsTop 10ताज़ा खबरदुनिया

US चुनाव: जीत से एक कदम दूर बाइडेन, ट्रंप बोले- ‘बंद करो गिनती’

-12 साल पहले ओबामा को मिले थे 6.94 करोड़ वोट
-बाइडेन को 7.10 करोड़ वोट मिल चुके हैं, गिनती अब भी जारी है

समाचार प्रहरी, वाशिंगटन।
अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव कौन जीतेगा? जो बाइडेन या डोनाल्ड ट्रम्प! इसका जवाब संभवत: देर रात तक ही मिल जाए। फिलहाल, बाजी बाइडेन के हाथ लगती नजर आ रही है। उन्होंने ट्रम्प से मिशिगन और विस्कॉन्सिन छीन लिए हैं। दो साल पहले यानी 2016 में यहां ट्रम्प की जीत हुई थी। इस बीच, जो बाइडेन की जीत से नाराज ट्रम्प ने काउंटिंग रोकने की मांग की है। चुनावी नतीजों के बीच अमेरिका के कई राज्यों में ट्रम्प समर्थकों और विरोधियों ने हिंसक प्रदर्शन किया। अब तक 60 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

रोचक हुआ मुकाबला
अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव बेहद दिलचस्प मोड़ पर पहुंच चुके हैं। डेमोक्रैट पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन को अब वाइट हाउस पहुंचने के लिए सिर्फ एक स्टेट जीतने की जरूरत है। उनके खाते में 264 इलेक्टोरल वोट आ चुके हैं और बहुमत के लिए सिर्फ 6 वोटों की जरूरत है। बाइडेन को पहले ही देश के इतिहास में सबसे ज्यादा 7.1 करोड़ वोट मिल चुके हैं। इससे पहले जो बाइडेन ने दावा किया था कि वह अमेरिका के राष्ट्रपति के तौर पर सत्ता में आएंगे। उन्होंने यह भी कहा कि जब ऐसा होगा, तो कोई ब्लू या रेड स्टेट नहीं होगा, सिर्फ ‘यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका’ होगा। विस्कॉन्सिन और मिशिगन में जीत के साथ राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की जीत मुश्किल दिखाई दे रही है। ट्रंप के पास 214 इलेक्टोरल वोट हैं और उन्हें जीतने के लिए पेंसिल्वेनिया, नॉर्थ कैरोलिना, जॉर्जिया और नेवाडा- चारों राज्य जीतने होंगे।

विरोध प्रदर्शन तेज
इस बीच, ट्रंप और बाइडेन समर्थक सड़कों पर हैं और विरोध प्रदर्शन तेज होते जा रहे हैं। पोर्टलैंड में विरोध प्रदर्शन इतने आक्रामक हो गए कि स्थानीय प्रशासन ने इसे दंगा करार दिया। यहां तोड़-फोड़ के बाद नेशनल गार्ड को तैनात करना पड़ा। देशभर में अलग-अलग हिस्सों में भी कई गिरफ्तारियां हुई हैं। मिशिगन में अधिकारियो को बैलेट काउंट करने से रोकने की कोशिश भी गई। हिंसक प्रदर्शन में अब तक 60 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

Related posts

होर्डिंग्स कहती है-‘मुकदमा हटाए’ और ‘मुकदमा लगाए’

samacharprahari

मोदी सरकार की आत्ममुग्धता से बिगड़े हालातः राजन

samacharprahari

उद्धव ने कहा- ये मेरे…भावी सहयोगी

samacharprahari

अब जल्‍द होगा चेक बाउंस मामलों का निपटारा

samacharprahari

कोरोना से प्रभावित महाराष्ट्र की अर्थव्यवस्था में आठ प्रतिशत की गिरावट

samacharprahari

हाथरस कांड: हाईकोर्ट ने यूपी सरकार को लगाई फटकार

samacharprahari