ताज़ा खबर
Otherबिज़नेसभारत

13 दिनों में 11 बार बढ़ी पेट्रोल की कीमत

नई दिल्ली। पेट्रोल के दाम में पिछले 13 दिनों में 11 बार बढ़ोतरी की गई हैं। शुक्रवार को 11 पैसे की बढ़त के बाद दिल्ली में पेट्रोल का रेट 81.94  रुपए लीटर हो गया है। हालांकि डीजल के दाम में पूरे इस महीने कोई बढ़त नहीं की गई। असल में डीजल के दाम पिछले महीने पेट्रोलियम कंपनियां काफी बढ़ा चुकी हैं। पिछले 13 दिनों में पेट्रोल 1.51 रुपये तक महंगा हो चुका है।

 

पेट्रोलियम उत्पादों में लगातार बढ़ोतरी से जनता पर महंगाई की गाज गिर पड़ी है। पिछले 13 दिन में 11 बार पेट्रोल के दाम बढ़ाए गए हैं। इंडियन ऑयल के मुताबिक, इस बढ़त के बाद दिल्ली में पेट्रोल 81.94  रुपये और डीजल 73.56 रुपये लीटर हैं, तो वहीं मुंबई में पेट्रोल 88.58 रुपये और डीजल 80.11 रुपये लीटर, चेन्नै में पेट्रोल 84.91 रुपये और डीजल 78.86 रुपये लीटर और कोलकाता में पेट्रोल 83.43 रुपये और डीजल 77.06 रुपये लीटर हो गया है।

 

आगे भी बढ़त की आशंका

सूत्रों के अनुसार, आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल के दाम में फिर बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में लगातार तेजी का रुख बना हुआ है। इस तेजी के बाद बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का भाव 46 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर चला गया है। बता दें कि तूफान के चलते अमेरिकी तेल उत्पादकों द्वारा तेल का उत्पादन बंद करने की वजह से कच्चे तेल में तेजी देखी जा रही है।

 

हालां​कि कच्चे तेल की सर्वकालिक ऊंचाई से तुलना करें तो यह बढ़त कुछ नहीं है, लेकिन भारतीय कंपनियां कच्चे तेल की गिरावट का बहुत फायदा नहीं उठा पाई हैं, इसलिए अब कच्चे तेल की कीमत बढ़ने पर वे इसका बोझ ग्राहकों पर ही डालेंगी।

Related posts

महंगाई, बेरोजगारी, किसानों की दुर्दशा पर मोदी सरकार का ‘व्हाइट पेपर’, कांग्रेस ने रखा ‘ब्लैक पेपर’

samacharprahari

रेल यात्रियों से मजाक, शुल्क हटाकर बिल में जोड़ा

Vinay

दिशा के बाद शक्ति से महिला उत्पीड़न को देंगे मात

samacharprahari

1.34 लाख पर मामले दर्ज, 8 करोड़ का दंड वसूले

samacharprahari

दो सप्ताह में राणे का अवैध निर्माण तोड़े मनपाः कोर्ट

samacharprahari

एंट्री ऑपरेटर के ठिकानों पर छापेमारी, 500 करोड़ के हवाला रैकेट के सबूत

Girish Chandra