ताज़ा खबर
Otherबिज़नेस

1 अगस्त से बदलेगा मिनिमम बैलेंस रुल, डिपॉजिट और विड्रॉल पर भी लगेगा चार्ज

नई दिल्ली। मंदिर देश के कई बैंक लेन-देन के नियमों में बदलाव करने जा रहे हैं. एक्सिस बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, कोटक महिंद्रा बैंक, आरबीएल बैंक एक अगस्त से ट्रांजेक्शन के नियमों में कुछ बदलाव करेंगे. इनमें से कुछ बैंक कैश निकालने और जमा करने पर फीस वसूलेंगे तो कई मिनिमम बैलेंस बढ़ाने की तैयारी में है. मेट्रो और शहरी इलाकों में रहने वाले बैंक ऑफ महाराष्‍ट्र के सेविंग बैंक अकाउंट होल्डर्स को अब ज्‍यादा मिनिमम बैलेंस रखना होगा. बैंक ने इन इलाकों में इसे बढ़ाकर 2,000 रुपये कर दिया है. अब तक 1,500 रुपये रखने पड़ते थे. खाते में इससे कम बैलेंस होने पर मेट्रो और शहरी इलाकों में 75 रुपये की पेनाल्‍टी लगेगी. अर्धशहरी इलाकों की शाखाओं में पेनाल्टी 50 रुपये और ग्रामीण शाखाओं में 20 रुपये रखी गई है.

एक्सिस बैंक के ग्राहकों को प्रति ईसीएस ट्रांजेक्‍शन पर 25 रुपये देने होंगे. पहले यह मुफ्त था. इसने एक सीमा से ज्‍यादा लॉकर के एक्‍सेस पर भी चार्ज लगाने शुरू किए हैं. बैंक प्रति बंडल 100 रुपये की कैश हैंडलिंग फीस भी वसूलेगा. कोटक महिंद्रा बैंक के सेविंग्स और कॉरपोरेट सैलरी अकाउंट होल्‍डरों को हर महीने पांच मुफ्त ट्रांजेक्‍शन के बाद हर कैश विदड्रॉल पर 20 रुपये डेबिट कार्ड-एटीएम चार्ज देना होगा.

इसी तरह हर नॉन-फाइनेंशियल ट्रांजेक्‍शन के लिए 8.5 रुपये लिया जाएगा. पर्याप्‍त बैलेंस न होने पर मर्चेंट आउटलेट या वेबसाइट या एटीएम पर फेल्‍ड ट्रांजेक्‍शन के लिए 25 रुपये फीस वसूली जाएगी. कोटक महिंद्रा बैंक मिनिमम बैलेंस मेनटेन नहीं करने पर पेनाल्‍टी लेगा. यह खाते की कैटेगरी पर निर्भर करेगा. इसके अलावा हर चार ट्रांजेक्‍शन के बाद प्रति ट्रांजेक्‍शन 100 रुपये की विदड्रॉल फीस ली जाएगी.  

Related posts

एक हजारवां मैच खेलने उतरी टीम इंडिया!

samacharprahari

एआई टेक्नोलॉजी से लैस हथियारों से डरी दुनिया!

samacharprahari

कैप्री ग्लोबल ने बढाया गोल्ड लोन काराबार में कदम

Aditya Kumar

वर्धा में डॉक्टर के पास भ्रूण की 11 खोपड़ी बरामद

samacharprahari

महाराष्ट्र: विधान परिषद की पांच में से चार सीटों पर एमवीए की जीत

samacharprahari

चार साल में बचाए 5 हजार करोड़, फिर भी रेलवे को हो रहा है घाटा

samacharprahari