ताज़ा खबर
OtherPoliticsTop 10ऑटोटेकताज़ा खबरबिज़नेसभारतराज्यलाइफस्टाइल

राज्य में एक लाख करोड़ का निवेश लक्ष्यः मुख्यमंत्री ठाकरे

मैग्नेटिक महाराष्ट्र 2.0 मिशन फिर से शुरू

राज्य सरकार ने 34,850 करोड़ रुपये के एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

मुंबई। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने विश्वास जताया है कि वह राज्य में एक लाख करोड़ रुपये के निवेश के लक्ष्य को पूरा करेंगे। एमआईडीसी और विभिन्न कंपनियों के बीच सोमवार को एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए। 15 कंपनियों के माध्यम से राज्य में लगभग 34,850 करोड़ का निवेश किया जा रहा है। इस निवेश के जरिए लगभग 23,182 लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जाएंगे। मैग्नेटिक महाराष्ट्र 2.0 मिशन फिर से शुरू करते हुए राज्य सरकार ने निवेशकों को आकर्षित करने का प्रयास किया है।

मिशन 2.0 शुरू
मैग्नेटिक महाराष्ट्र 2.0 मिशन शुरू करने के दौरान कई मान्यवरों की मौजूदगी रही। इस अवसर पर उद्योग मंत्री सुभाष देसाई, राज्य मंत्री अदिति तटकरे, मुख्य सचिव संजय कुमार, एफडीआई मामलों के प्रधान सचिव भूषण गगराणी, प्रमुख सचिव वेणुगोपाल रेड्डी, एमआईडीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. पी. अनबलगन और निवेशकों की उपस्थिति रही।

60 प्रतिशत भूमि अधिग्रहण पूरा
मुख्यमंत्री ने कहा कि निवेशक और राज्य सरकार एक दूसरे पर भरोसा करते हैं। पिछले सामंजस्य करार के तहत कई प्रक्रियाएं पूरी हो चुकी हैं। लगभग 60 प्रतिशत उद्योगों के मामले में भूमि अधिग्रहण जैसी प्रक्रियाएं पूरी हो चुकी हैं। कोरोना जैसे संकट के समय में भी राज्य के उद्योग विभाग उद्यमियों व निवेशकों का विश्वास बनाए रखा है।

बड़े पैमाने पर निवेश लाने का लक्ष्य
मुख्यमंत्री ने कहा कि आज हुआ सामंजस्य करार सिर्फ शुरुआत भर नहीं है। बल्कि महत्वपूर्ण बात यह है कि आज लगभग 35,000 करोड़ रुपये का निवेश किया जा रहा है। इसका उद्देश्य राज्य में जल्द ही एक लाख करोड़ रुपये से अधिक का निवेश लाना है। महाराष्ट्र सिर्फ इस कोरोना की स्थिति से नहीं निकलेगा, बल्कि देश को और मजबूती के साथ आगे ले जाएगा। विभिन्न क्षेत्रों जैसे रसायन, डेटा, लॉजिस्टिक्स, विनिर्माण क्षेत्र के उद्यमी आज राज्य में निवेश करने के इच्छुक हैं। हम महाराष्ट्र को देश का एक महत्वपूर्ण डेटा केंद्र बनाने में सफल रहेंगे।

मैग्नेटिक महाराष्ट्र 2.0 मिशन के तहत नेट मॅजिक आयटी सर्व्हिसेस प्रा. लि. भारत में डेटा सेंटर में 10,555 करोड़ के निवेश से 575 रोजगार के अवसर देगा, जबकि अदानी एन्टरप्राइजेस लिमिटेड ने 5,000 करोड़ रुपए के निवेश से 1000 और सिंगापुर की लॉजिस्टिक्स कंपनी की भारतीय इकाई ईएसआर इंडिया ने डेटा सेंटर बनाने के लिए 4,310 करोड़ के निवेश करने का करार किया है, जिससे 1,552 रोजगार पैदा होंगे। इसी तरह, लॉजिस्टिक्स सेक्टर की मालपानी वेयरहाऊसिंग एंड इंडस्ट्रियल पार्क ने भी 950 करोड़ रुपये से 8000 रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने की बात कही है। इंधन, तेल व गैस सेक्टर की कंपनी ब्राईट सिनो होल्डिंग प्रा. लि. ने 1800 करोड़ के निवेश करार के तहत 1575 रोजगार के अवसर उपलब्ध होने की बात कही।

Related posts

हैवमोर ने कूलेस्ट समर जॉब सीजन-4 लॉन्च किया

Amit Kumar

अंतरिक्ष में इतिहास रचने को तैयार गगनयान

samacharprahari

हिंसक झड़प के बाद असम-मिजोरम सीमा पर तनाव

Prem Chand

मुंबई तट के पास जहाज में लगी आग

samacharprahari

मुंबई में धूल भरी आंधी से मची तबाही, 100 फुट लंबा बोर्ड गिरने से 60 लोग घायल, 8 की मौत

Prem Chand

IRCTC में हिस्सेदारी बेचेगी सरकार

samacharprahari