ताज़ा खबर
OtherTop 10ताज़ा खबर

यस बैंक घोटाला: लंदन में राणा की संपत्ति जब्त करेगी ईडी

मुंबई। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अगले सप्ताह राणा कपूर से जुड़ी लगभग 50 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ-साथ फिक्स्ड डिपॉजिट को जब्त करने की तैयारी शुरू की है। जांच एजेंसी लंदन में राणा कपूर संपत्ति की कुर्की प्रक्रिया शुरू कर चुकी है। यस बैंक केस में विदेश में उठाया गया यह पहला कदम होगा।

जांच एजेंसी ने राणा कपूर की बेटी राखी कपूर द्वारा संचालित एक कंपनी डूइट क्रिएशन जर्सी लिमिटेड की पहचान की है। इस कंपनी में 83 करोड़ रुपये का निवेश किया गया है। बता दें कि लंदन में राणा कपूर की तीन संपत्तियां हैं। सेंट्रल लंदन स्थित एक संपत्ति को धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत अगले सप्ताह अटैच किया जाएगा। इसके लिए कागजी प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। इस मामले में राणा कपूर के वकील सुभाष जाधव ने टिप्पणी से इनकार कर दिया।

इससे पहले जांच एजेंसी ने राणा कपूर के परिवार के स्वामित्व वाली कई महंगी संपत्तियों की पहचान की है। दिल्ली, मुंबई, गोवा, लंदन, यूएस, यूके और यूके में बंगले, विला, क्लब, रिसॉर्ट, अपार्टमेंट, फार्मलैंड की पहचान की गई है। इनकी कीमत कई हज़ार करोड़ रुपये है। बताया जा रहा है कि यह सारी संपत्तियां गलत तरीके से लोन देने के बदले मिले कमीशन से अर्जित की गई हैं। इनमें से तीन बंगले दिल्ली के लुटियन जोन में हैं, जिसकी कीमत लगभग 375 करोड़ रुपये है, जबकि 18 कौटिल्य मार्ग (195 करोड़ रुपये) और 20 सरदार पटेल मार्ग (175 करोड़ रुपये) पर भी संपत्तियों की पहचान की गई है। इसके अलावा अलीबाग के प्राइम बीच के सामने भी 7.5 एकड़ जमीन है।

ईडी पहले ही राणा कपूर की भारत में 59 करोड़ रुपये की संपत्तियां संलग्न कर चुकी है। एक अधिकारी ने कहा कि यह यस बैंक घोटाले में विदेश में पहली बार संपत्ति अटैच की जाएगी। ईडी और केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) दोनों ने यस बैंक और उसके परिवार के सदस्यों के खिलाफ क्रमशः मई और जून में चार्जशीट दायर की है।

ईडी ने दावा किया है कि राणा कपूर ने वर्षों तक अवैध गतिविधियों को चलाने के लिए यस बैंक को अपने व्यक्तिगत जागीर के रूप में इस्तेमाल किया। साथ ही कई खराब लोन भी बांटे। राणा कपूर फिलहाल मुंबई के तलोजा जेल में बंद है।

Related posts

सीबीआई ने क्रॉम्पटन ग्रीव्स के ठिकानों पर छापेमारी की

samacharprahari

मकान मालिक को ठगने, किराया नहीं देने पर दंपति के खिलाफ मामला दर्ज

Prem Chand

बैंक की एक गलती और करोड़पति बन गए अकाउंट होल्डर

Prem Chand

जम्मू कश्मीरः महबूबा मुफ्ती की नजरबंदी 3 महीने बढ़ी

samacharprahari

एक व्यक्ति से अधिक, एक विचार थे राजेन्द्र यादव!

samacharprahari

डि-ग्रोथ के जाल से निकलेगा रिटेल सेक्टर, रिकवरी के अच्छे संकेत

Prem Chand