ताज़ा खबर
बिज़नेस

जियो में क्वालकॉम ने 730 करोड़ का निवेश किया

मुंबई। रिलायंस इंडस्ट्रीज के ऋणमुक्त होने के बाद भी मुकेश अंबानी की जियो प्लेटफॉर्म्स में निवेश का सिलसिला जारी है। 12 हफ्तों में 13 निवेशों के जरिए जियो प्लेटफॉर्म्स में अब तक 25.24 फीसदी इक्विटी के लिए कुल 1,18,318.45 लाख करोड़ का निवेश हो चुका है। अमेरीकी क्वालकॉम इनकॉर्पोरेटेड की सहायक निवेशक कंपनी क्वालकॉम वेंचर्स ने भी 0.15 फीसदी इक्विटी के लिए जियो प्लेटफॉर्म्स में 730 करोड़ रुपए के निवेश की घोषणा की है।
रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो प्लेटफार्म्स की इक्विटी वैल्यू 4.91 लाख करोड़ और एंटरप्राइज वैल्यू 5.16 लाख करोड़ रुपए लगाई गई है। बता दें कि जियो प्लेटफॉर्म्स में निवेश 22 अप्रैल को फेसबुक से शुरू हुआ था, उसके बाद सिल्वर लेक, विस्टा इक्विटी, जनरल अटलांटिक, केकेआर, मुबाडला और सिल्वर लेक ने अतिरिक्त निवेश किया था। बाद में अबू धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी (एडीआईए), टीपीजी, एल कैटरटन, पीआईएफ और इंटेल ने भी निवेश की घोषणा की थी।
क्वालकॉम दुनिया की अग्रणी वायरलेस टेक्नोलॉजी इनोवेटर है और 5 जी के विकास, लॉन्च और विस्तार के लिए काम करती है। रिसर्च और विकास पर क्वालकॉम अब तक 62 बिलियन डॉलर से अधिक खर्च कर चुकी है। पिछले 35 वर्षों में क्वालकॉम के पास पेटेंट और पेटेंट अप्लीकेशन्स मिला कर 140,000 से अधिक इनोवेशन हैं।

क्वालकॉम ने इनोवेशन को बढ़ावा देने और भारतीय प्रौद्योगिकी को आगे बढ़ाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराई है। क्वालकॉम वेंचर्स एक वैश्विक कोष है जो 5 जी, एआई, आईओटी, ऑटोमोटिव, नेटवर्किंग और एंटरप्राइज जैसे क्षेत्रों में वायरलेस इकोसिस्टम में निवेश करता है।

Related posts

जियो दुनिया का पांचवां सबसे मजबूत ब्रांड बना

samacharprahari

पारदर्शी सरकार में शिकायतों के निबटारे में विलंब

Girish Chandra

अर्थव्यवस्था को पटरी पर आने में लगेंगे दो सालः SBI रिपोर्ट

samacharprahari

राणा कपूर के बैंक, डीमैट अकाउंट होंगे कुर्क

samacharprahari

रिलायंस जनरल इंश्योरेंस की रैपिड सेवा शुरू

samacharprahari

भारतीय नेवी तैयार करेगी पारंपरिक -परमाणु पनडुब्बियों का बेड़ा

Prem Chand