ताज़ा खबर
OtherTop 10भारतराज्य

केरल विमान हादसा: मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख का मुआवजा

कोझिकोड। केरल के कोझिकोड एयरपोर्ट पर शुक्रवार को हुए विमान हादसे में मृतकों का आंकड़ा 21 हो गया है। इस हादसे में एयर इंडिया एक्सप्रेस के दोनों पायलटों की भी मौत हुई है। विमान का ब्लैक बॉक्स मिल गया है। एविएशन मिनिस्टर हरदीप सिंह पुरी ने मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख रुपए और गभीर रूप से घायल यात्रियों को 2-2 लाख रुपए का मुआवजा देने का ऐलान किया है। मामूली चोट की स्थिति में यात्रियों को भी 50-50 हजार रुपए दिए जाएंगे।
नागरिक उड्डयन मंत्री पुरी ने कहा- यह विमान हमारे सबसे अनुभवी कमांडर, कैप्टन दीपक साठे उड़ा रहे थे। वे इस एयरपोर्ट पर 27 बार लैंडिंग कर चुके थे। उन्होंने कहा कि 10 साल पहले इसी एयरपोर्ट पर लैंडिंग के दौरान विमान में आग लग गई थी। उसके बाद किए गए सुरक्षा उपायों की वजह से ही इस हादसे में मौतें कम हुईं। कुछ साल पहले एयर इंडिया एक्सप्रेस ने भी कोझिकोड एयरपोर्ट को बेहतरीन हवाईअड्डा बताया था।

साल 2015 में ही रनवे को लेकर चेतावनी दी गई थी
एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के चेयरमैन अरविंद सिंह ने कहा कि वर्ष 2015 में इस रनवे पर दिक्कत थी। विशेषज्ञों ने रनवे को लेकर चिंता भी जताई थी, लेकिन इसे ठीक किए जाने के बाद पिछले साल क्लियरेंस दे दी गई थी। उन्होंने कहा कि विमान को जिस रनवे पर उतरना था उस पर विमान नहीं उतर सकता था। ऐसे में इस विमान को दूसरे रनवे पर उतारने की कोशिश की गई। हम स्थितियों को देख रहे हैं और एयरपोर्ट से विमानों की आवाजाही जल्द शुरू कर दी जाएगी।

एक्सपर्ट का दावा- लैंडिंग के समय तूफान आ रहा था
ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में एविएशन और मौसम विज्ञान के एक्सपर्ट साइमन प्राउड ने दावा किया है कि हादसे के समय करिपुर में तेज तूफान आ रहा था। उन्होंने इसकी पुष्टि के लिए सैटेलाइट डेटा भी साझा किया है।

127 यात्रियों का इलाज चल रहा है, 22 की हालत नाजुक

मलप्पुरम कलेक्टर के गोपालकृष्णन ने बताया कि विमान में 180 यात्री और 6 क्रू मेंबर थे। 149 यात्री जख्मी हुए हैं। इसके अलावा 22 यात्रियों को मामूली चोटें आई थीं, जिनकी इलाज के बाद छुट्‌टी कर दी गई। इनमें से 127 यात्रियों का मलप्पुरम और कोझीकोड के अस्पतालों में इलाज चल रहा है। इनमें से 22 यात्रियों की हालत नाजुक है।

Related posts

सीबीआई ने अनिल देशमुख को 11 अप्रैल तक हिरासत में लिया

Prem Chand

किराना और मेडिकल दुकानों पर भी मिलेगा पैन कार्ड

samacharprahari

दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में भारत के 22 शहर

samacharprahari

ड्यूटी के दौरान रेलवे वर्कशॉप में इलेक्ट्रिशियन की मौत

samacharprahari

‘असली शिवसेना’ पर कानूनी घमासान, सुप्रीम कोर्ट ने मांगा महाराष्ट्र स्पीकर के मूल रिकॉर्ड

Prem Chand

लखनऊ में PCS अधिकारी की बेटी से चलती कार में गैंगरेप

samacharprahari