ताज़ा खबर
OtherPoliticsTop 10ताज़ा खबरभारत

पाकिस्तान ने पेश किया नया नक्शा, जम्मू कश्मीर, लद्दाख व जूनागढ़ पर किया दावा

भारत ने विरोध में छोड़ी शंघाई सहयोग संगठन की बैठक

मॉस्को। रूस की राजधानी मॉस्को में आयोजित शंघाई सहयोग संगठन में पाकिस्तान ने अपना नया नक्शा पेश किया। पाकिस्तान की ओर से पेश किए गए इस नक्शे का भारत ने विरोध किया। भारत ने इसे काल्पनिक बताते हुए कड़ा विरोध जताया। भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा, “मंगलवार को रूस में आयोजित एससीवो की बैठक में पाकिस्तानी एनएसए ने जानबूझकर एक काल्पनिक नक्शा पेश किया, जिसे पाकिस्तान हाल ही में प्रचारित कर रहा है। इसका विरोध करते हुए भारत ने बीच में ही बैठक छोड़ दी।”

विदेश मंत्रालय ने कहा, “यह इसके खिलाफ मेजबान द्वारा सलाहकार की घोर उपेक्षा और बैठक के मानदंडों का उल्लंघन था। मेजबान के साथ परामर्श करने के बाद, भारतीय पक्ष ने उस मोड़ पर बैठक का विरोध किया। पाक ने तब इस बैठक के बारे में एक भ्रामक दृश्य प्रस्तुत किया।” सरकारी सूत्रों से मिली जानकरी के अनुसार रूसी संघ के राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के सचिव निकोलाई पेत्रुसेव ने बताया कि रूस ने पाकिस्तान का समर्थन नहीं किया है और उम्मीद करता है कि पाक के उकसाने वाले कार्य एससीओ में भारत की भागीदारी को प्रभावित नहीं करेगा।

ज्ञात हो कि पिछले दिनों नेपाल सरकार ने भी अपना नया नक्शा सदन में पास करा लिया था और लिपुलेख एवं कालापानी समेत भारत के कई भूभाग पर अपना दावा ठोंका था। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भी पाकिस्तान का नया नक्शा पेश किया है। इसमे पाकिस्तान सरकार ने पूरा जम्मू और कश्मीर, लद्दाख के साथ-साथ गुजरात के जूनागढ़ और सर क्रीक को अपना बताया है। पाकिस्तान की इस हरकत पर भारत ने कड़ा विरोध जताते हुए इसे बेवकूफानी बात कही।

Related posts

रूस की शक्तिशाली परमाणु पनडुब्बी गायब, नाटो देशों ने जारी किया अलर्ट

Amit Kumar

मुंबई में सात मंजिला इमारत में आग

samacharprahari

Lok Sabha Election 2024 : पहली बार गांधी फैमिली ने कांग्रेस को नहीं दिया वोट, जानिए कारण

Prem Chand

5 महीने के निचले स्तर पर पहुंची मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई

samacharprahari

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने विधानसभा में विश्वास मत जीता, अजित पवार अब विपक्ष के नेता

samacharprahari

महाराष्ट्र में 16 आईएएस अधिकारियों का तबादला

samacharprahari