ताज़ा खबर
OtherTop 10भारतराज्य

गैलेंटरी अवॉर्ड घोषित, महाराष्ट्र पुलिस को कुल 58 पदक

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर दिए जाएंगे वीरता पुरस्कार, गृह मंत्रालय ने जारी की सूची

नई दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पुलिस अधिकारियों को प्रदान किए जाने वाले वीरता पुरस्कारों की घोषणा कर दी है। मंत्रालय ने विजेताओं की सूची भी जारी की है। इसके अनुसार कुल 215 कर्मियों को वीरता के लिए पुलिस पदक के लिए चयनित किया गया है। 80 लोगों को विशेष सेवाओं के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक के लिए चुना गया है। वहीं, 631 लोगों को मेधावी सेवा के लिए पदक के लिए चुना गया है। महाराष्ट्र को इस बार 58 पुरस्कार मिले हैं।

वीरता और सर्विस पुरस्कारों का ऐलान किया गया जा चुका है। शुक्रवार को गृह मंत्रालय ने गैलेंटरी और सर्विस अवॉर्ड की सूची जारी की है। इस बार के गैलेंटरी पुरस्कारों में जम्मू-कश्मीर पुलिस का रुतबा रहा है। जम्मू-कश्मीर पुलिस ने 81 मेडल अपने नाम किये हैं। इसके बाद दूसरे नंबर पर सीआरपीएफ (55 मेडल) और तीसरे नंबर पर उत्तर प्रदेश पुलिस (23 मेडल) है। वहीं महारष्ट्र पुलिस को भी 14 मैडल मिले हैं। हालांकि महाराष्ट्र पुलिस को 14 गैलेंटरी अवार्ड, 5 राष्ट्रपति पुलिस पदक और 39 पुलिस मैडल समेत कुल 58 मेडल मिले हैं।

वहीं गृह मंत्रालय की ओर से जारी लिस्ट के अनुसार, आंध्र प्रदेश पुलिस को 16, अरुणाचल प्रदेश पुलिस को 4, असम पुलिस को 21, छत्तीसगढ़ पुलिस को 14, गोवा पुलिस को 1, गुजरात पुलिस को 19, हरियाणा पुलिस को 12, हिमाचल प्रदेश पुलिस को 4, झारखंड पुलिस को 24, कर्नाटक पुलिस को 18 गैलेंटरी और सर्विस अवॉर्ड मिले हैं।
इस सूची के अनुसार केरल पुलिस को 6, मध्य प्रदेश पुलिस को 20, महाराष्ट्र पुलिस को 58, मणिपुर पुलिस को 7, मिजोरम पुलिस को 3, नगालैंड को एक, ओडिशा को 14, पंजाब को 15, राजस्थान को 18, सिक्किम को 2, तमिलनाडु को 23, तेलंगाना को 14, त्रिपुरा को 6, उत्तर प्रदेश पुलिस को 102, उत्तराखंड को 4 और पश्चिम बंगाल को 21 गैलेंटरी और सर्विस अवॉर्ड और अन्य पुलिस अवार्ड मिले हैं। इसके साथ ही अंडमान निकोबार पुलिस को 2, चंडीगढ़ पुलिस को एक, जम्मू-कश्मीर पुलिस को 96, दिल्ली पुलिस को 35, लक्षद्वीप पुलिस को 2, पुदुचेरी पुलिस को एक गैलेंटरी और सर्विस मेडल मिले हैं।

Related posts

कोस्टल रोड के लिए टाटा गार्डन के पेड़ काटने पर रोक

Prem Chand

गुना में 3 पुलिसकर्मियों की हत्या

Amit Kumar

राज्यों का कर्ज बढ़कर 68 लाख करोड़ का अनुमान : रिपोर्ट

samacharprahari

बॉम्बे हाईकोर्ट का आदेश सीनियर सिटीजन एक्ट में ‘बच्चों’ की श्रेणी में ‘बहू’ नहीं

Prem Chand

चोरों ने पहले बुलडोजर चुराया, उसी से ATM उखाड़ उड़ाया कैश बॉक्स

Prem Chand

अब ब्लैक होल के भी खुलेंगे राज! ISRO ने सुबह-सुबह लॉन्च किया साल का पहला मिशन

samacharprahari