ताज़ा खबर
Top 10एजुकेशनटेकताज़ा खबर

ऑनलाइन लर्निंग जारी रखेंगे छात्र : ब्रेनली

मुंबई। सरकार ने लॉकडाउन के प्रतिबंधों को शिथिल करते हुए स्कूलों को फिर से शुरू करने के संकेत दे दिए हैं। हालांकि वायरस संकट के संक्रमण को देखते हुए ज्यादातर छात्र स्कूल खुलने के बाद भी ऑनलाइन लर्निंग जारी रखना चाहते हैं। इस बात का खुलासा दुनिया के सबसे बड़े ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म ब्रेनली की ओर से किया गया है।

ब्रेनली की ओर से किए गए सर्वेक्षण में ऑनलाइन लर्निंग के भविष्य के बारे में जानकारी उपलब्ध कराई गई है। भारत के 2,600+ छात्रों के बीच सर्वेक्षण किया गया है। केवल 38.7 फीसदी छात्रों ने कहा कि वे लॉकडाउन के खत्म होने पर स्कूल जाने को तैयार हैं, जबकि 34 फीसदी छात्रों ने कहा कि वे अभी भी स्कूल जाने से बचेंगे और इसके लिए कोई वादा नहीं कर सकते।

ब्रेनली के अधिकांश यूजर्स लगभग 55.2 फीसदी ने लॉकडाउन के बीच वर्चुअल क्लासेस के जरिए पढ़ाई की। 42.5 फीसदी छात्रों ने बताया कि स्कूल फिर से खुलने के बाद भी वे ऑनलाइन लर्निंग जारी रखेंगे, जबकि एक तिहाई से कम यानी 28.7 फीसदी छात्रों ने कहा कि उन्होंने अब तक फैसला नहीं किया हैं। हालांकि वे एक विकल्प के रूप में ऑनलाइन लर्निंग पर विचार कर रहे हैं।
बता दें कि ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म इस समय लर्निंग के एक तरीके के रूप में छात्रों के बीच लोकप्रिय हो रहे हैं। यह प्लेटफॉर्म एक क्लिक में कई संसाधनों तक पहुंच को आसान बनाते हैं। एक सुरक्षित और सोशल-डिस्टेंसिंग आधारित इकोसिस्टम की जरूरत ने इस बदलाव को अधिक प्रेरित किया है।

Related posts

चारा घोटाला: लालू यादव को चाईबासा ट्रेजरी केस में मिली जमानत

samacharprahari

सुरक्षाबलों ने हथियारों का जखीरा बरामद किया

samacharprahari

गवर्नर ने बैंकों से कहा, परिस्थितियों पर नजर रखें, ऋण प्रवाह बढ़ाएं

samacharprahari

सुशांत केस मामला: भाजपा, संदीप सिंह और ड्रग माफिया के बीच का रिश्ता क्या कहलाता है: कांग्रेस

samacharprahari

गुजरात सरकार को SC ने फटकारा, नोटिफिकेशन कैंसिल

Prem Chand

24 घंटे में 45720 नए पॉजिटिव केस, 1129 लोगों की मौत

samacharprahari