ताज़ा खबर
OtherTop 10ताज़ा खबरदुनियाभारत

अंतरिक्ष यात्रियों को समुद्र में उतारने का सपना होगा साकार

केप केनवरल। स्पेसएक्स (Spaceex) और नासा (NASA) की 45 वर्ष में पहली बार किसी अंतरिक्ष यात्री (Space Traveler) को सीधे समुद्र में उताने की योजना साकार होने जा रही है। अंतरिक्ष से वापसी की तैयारी कर रहे अमेरिका के दो अंतरिक्ष यात्रियों ने कहा है कि उन्होंने ‘सीसिक बैग’ तैयार कर लिए हैं। बता दें कि मार्च 2020 से ही अंतरिक्ष यात्रियों को वापस लाने की तैयारी चल रही थी।

ड्रैगन को मैक्सिको की खाड़ी में उतारने की योजना
स्पेसएक्स और नासा की 2 अगस्त, रविवार दोपहर डाउग हर्ले और बॉब बेनकेन को कंपनी के ड्रैगन कैप्सूल में मैक्सिको की खाड़ी में उतारने की योजना है। फ्लाइट कन्ट्रोलर्स चक्रवात इसाइएस पर करीब से नजर रख रहे हैं, जिसके फ्लोरिडा के पूर्वी तट पर आने की आशंका है और जहां उन्हें उतारने की योजना है वह स्थान फ्लोरिडा के करीब है।

हर्ले और बेनकेन लहरों में बीमार पड़ गए

हर्ले ने कहा कि अगर वह और बेनकेन लहरों में बहते हुए बीमार पड़ गए तो यह चालक दल के लिए कोई नयी बात नहीं होगी। इससे पहले 1970 में स्काईलैब से आने वाले अंतरिक्ष यात्री भी समुद्र में उतरने के बाद बीमार पड़ गए थे। हर्ले ने अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से चालक दल के अंतिम संवाददाता सम्मेलन में कहा कि पानी में लैंड करने पर बीमार महसूस करना साधारण बात है।’

कैप्सूल 31 मई से अंतरिक्ष स्टेशन पर है
यह स्पेसएक्स का अतंरिक्ष यात्रियों को सीधे समुद्र में लैंड कराने का पहला मौका है। लैंडिंग के साथ ही 30 मई को नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर से शुरू हुई। दो माह की टेस्ट फ्लाइट का समापन हो जाएगा। करीब एक दशक के बाद अमेरिका से किसी चालक दल की यह पहली उड़ान थी। अंतरिक्ष यात्रियों को ले जाने वाला कैप्सूल 31 मई से अंतरिक्ष स्टेशन पर है।

एक घंटा ड्रैगन कैप्सूल पानी में रहेगा 
हर्ले ने कहा कि ड्रैगन के आपातकाल तथा अन्य उपकरणों की ठीक तरह से जांच कर ली गई है। लांच और गंतव्य तक पहुंचने में कोई बाधा नहीं हुई तो हम उम्मीद कर रहे हैं कि सागर में उतरने में भी कोई दिक्कत नहीं होगी। ड्रैगन कैप्सूल करीब एक घंटे तक पानी में रहेगा और इसके बाद इसे एक क्रेन के जरिए निकाल कर स्पेसएक्स रिकवरी शिप पर रखा जाएगा। इस दौरान फ्लाइट सर्जन और रिकवरी दल के सदस्य मौजूद रहेंगे।

Related posts

Coronavirus pandemic: BCCI suspends all domestic tournaments including Irani Cup

Admin

बालासाहेब ठाकरे के समाधि स्थल पर झड़प मामले में अज्ञात लोगों पर एफआईआर दर्ज

samacharprahari

‘घर के गहने’ बेचने के आरोप गलत, विनिवेश की स्पष्ट नीति बनाई हैः सीतारमण

samacharprahari

नेक्सस मॉल्स के साथ जियो-बीपी का करार

Girish Chandra

जम्‍मू-कश्‍मीर के पूर्व राज्‍यपाल सत्‍यपाल मलिक के 30 ठिकानों पर CBI का छापा

samacharprahari

आठ साल में कोर सेक्टर ने दिया 71 लाख रोजगार!

samacharprahari