ताज़ा खबर
OtherTop 10ताज़ा खबरबिज़नेसभारतराज्य

28886 करोड़ में डिजिटल सुनवाई को बढ़ावा

2,500 से अधिक अदालत परिसरों को मिलेंगे वीडियो कॉन्फ्रेंस केबिन

नई दिल्ली। कानून मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि निचली अदालतों में ऑनलाइन सुनवाई को बढ़ावा देने के लिए भारत में 2,506 न्यायालय परिसरों में ‘वीडियो कॉन्फ्रेंस केबिन’ स्थापित किया जाएगा। इसके लिए कोष जारी कर दिया गया है।

अधिकारियों ने बताया कि वीडियो कॉन्फ्रेंस केबिनों की स्थापना के लिए सितंबर में जहां 5.21 करोड़ रुपये जारी किये गये थे, वहीं हार्डवेयर, केबल और मॉनिटर सहित अतिरिक्त वीडियो कॉन्फ्रेंस उपकरण खरीदने के लिए अक्टूबर में 28.886 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं। यह कोष उच्चतम न्यायालय की ई-समिति और कानून मंत्रालय के न्याय विभाग ने जारी किया है।

बता दें कि भारत में 3,288 अदालत परिसर हैं, जिनमें हजारों अधीनस्थ अदालतें आती हैं। वीडियो कॉन्फ्रेंस केबिनों की स्थापना के वास्ते 2,506 अदालत परिसरों के लिए कोष जारी किया गया है। अधिक अदालत कक्षों वाले बड़े अदालत परिसरों को छोटे परिसरों की तुलना में अधिक केबिन मिलेंगे। इस संबंध में एक अधिकारी ने कहा कि खरीद (उपकरणों की) जहां पूरी हो चुकी है, वहीं इन्हें स्थापित करने की प्रक्रिया जारी है।

कानून मंत्रालय के अनुसार, कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए 25 मार्च से लागू किए गए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के दिन से 28 अक्टूबर तक देश में उच्च न्यायालय और अधीनस्थ न्यायालय 49.67 लाख से अधिक मामलों की ऑनलाइन सुनवाई कर चुके हैं। सरकार ने ‘अनलॉक’ प्रक्रिया के तहत आठ जून से प्रतिबंधों में धीरे-धीरे ढील देनी शुरू की थी।

Related posts

कोविड19 से मुकाबला, स्वदेशी टीके भी होड़ में शामिल

samacharprahari

नई रेंटल हाउसिंग स्कीम को जल्द मिल सकती है हरी झंडी

samacharprahari

13 अरब साल पुराना आकाशगंगा का वीडियो

Prem Chand

उत्तर प्रदेश में अपराध की बढ़ती घटनाओं पर प्रियंका गांधी ने मुख्यमंत्री बिष्ट को लिखा पत्र

samacharprahari

जादुई पत्थर के नाम पर ठगी करने वाले 2 गिरफ्तार

Prem Chand

कुपवाड़ा में आतंकियों के साथ मुठभेड़, 5 आतंकवादी ढेर, ऑपरेशन जारी

samacharprahari