ताज़ा खबर
OtherTop 10ताज़ा खबरभारतराज्य

सैनिकों की सैलरी से भी गए पीएम केअर्स में पैसे, सुरक्षा बलों ने दिए 203 करोड़

समाचार प्रहरी, मुंबई।

कोरोना के खिलाफ जंग में देश की मदद के लिए आगे रहनेवाले सैन्य कर्मियों ने भी अपनी सैलरी का एक हिस्सा पीएम-केयर्स फंड में दान किया है। बड़े कॉरपोरेट, पीएसयू, बैंक या अमीर लोगों के इस फंड में दान करने की खबरें पहले आ चुकी हैं, लेकिन आरटीआई से खुलासा हुआ है कि सैन्य कर्मियों ने भी इस फंड में 200 करोड़ रुपये से ज्यादा का दान किया है।

आरटीआई से मिला डोनेशन का ब्योरा
आरटीआई से मिली जानकारी के अनुसार, अप्रैल से अ​क्टूबर के बीच भारतीय वायुसेना के जवानों, अधिकारियों ने पीएम केअर्स फंड में 29.18 करोड़ रुपये का दान किया है। नेवी के जवानों, अधिकारियों ने इस दौरान 12.41 करोड़ रुपये का दान किया है। आरटीआई के तहत एयरफोर्स और नेवी ने इस डोनेशन का ब्योरा दिया है, लेकिन आर्मी ने डोनेशन के बारे में जानकारी देने से इनकार किया है। सीआरपीएफ के जवानों के वेतन भी काटे गए हैं।

आर्मी ने किया 158 करोड़ का दान
हालांकि, इंडियन आर्मी के एडीजी पीआई (अतिरिक्त महानिदेशक जन सूचना) ने 15 मई को ट्वीट कर इसके बारे में जानकारी दी थी। उन्होंने बताया था, ‘भारतीय सेना कर्मियों ने स्वैच्छिक रूप से अप्रैल 2020 की अपनी एक दिन की सैलरी यानी कुल 157.71 करोड़ रुपये की राशि कोविड-19 के खिलाफ जंग में देश की मदद के लिए पीएम केअर्स फंड में दी है।’
इस तरह सेना के तीनों अंगों की ओर से पीएम केअर्स फंड में कुल 203.67 करोड़ रुपये का योगदान दिया है। इसके पहले 29 मार्च को रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा था, ‘रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रक्षा मंत्रालय के कर्मियों के एक दिन के वेतन को पीएम केअर्स फंड में देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।’ अनुमान है कि रक्षा मंत्रालय, सेना के तीनों अंगों, डिफेंस पीएसयू, सीआरपीएफ के सभी कर्मचारियों की ओर से पीएम केअर्स फंड में 500 करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम दान की गई है।

Related posts

आईबी ने कहा- 2006 के मुंबई धमाकों से संबंध में कोई रिपोर्ट तैयार नहीं की

samacharprahari

चुनाव से पहले सेंधमारी शुरू, विधायकों को तोड़ने की कवायद तेज

samacharprahari

तेलंगाना में CBI जांच पर रोक, नहीं कर पाएगी जांच

Girish Chandra

11 राज्यों में 76 जगहों पर CBI की छापेमारी

samacharprahari

नौसेना में शामिल होंगे नए पी-8आई विमान, चीनी युद्धपोतों-पनडुब्बियों पर रखेगा नजर

Prem Chand

Crime News: UP से नाबालिग का अपहरण, मुंबई में यूं पकड़ा गया शातिर

samacharprahari