ताज़ा खबर
OtherPoliticsTop 10ताज़ा खबरभारतराज्य

समाज और व्यक्तिगत अधिकारों के बीच संतुलन जरूरीः अदालत

ट्वीट पर कार्रवाई करने पर अदालत ने महाराष्ट्र सरकार से पूछे सवाल

मुंबई। बंबई उच्च न्यायालय ने महाराष्ट्र सरकार से पूछा कि क्या सरकार हर उस व्यक्ति के विरुद्ध कार्रवाई करने की मंशा रखती है जो ट्विटर पर आपत्तिजनक बात कहता है। सोशल मीडिया पर आलोचना या टिप्पणी को लेकर सरकार कितने लोगों पर कार्रवाई करेगी। समाज और व्यक्तिगत अधिकारों के बीच एक संतुलन खोजना होगा। न्यायमूर्ति एस. एस. शिंदे और न्यायमूर्ति एम. एस. कार्णिक की पीठ सुनैना होले की याचिका पर सुनवाई कर रही थी। मुंबई पुलिस और पालघर पुलिस ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और उनके बेटे आदित्य ठाकरे के विरुद्ध ट्वीट करने के लिए याचिकाकर्ता पर मामला दर्ज किया है। सरकारी वकील ने कहा कि आम तौर पर जनता को राजनीतिक दलों और नीतियों की आलोचना करने से बचना चाहिए।

बता दें कि मुंबई पुलिस और पालघर पुलिस ने मुख्यमंत्री ठाकरे और आदित्य ठाकरे के विरुद्ध ट्वीट करने के लिए याचिकाकर्ता सुनैना होले पर केस दर्ज किया है। अधिवक्ता अभिनव चंद्रचूड़ के जरिये दायर याचिका में होले ने अपने विरुद्ध दर्ज प्राथमिकी को रद्द करने की याचना की है। चंद्रचूड़ ने मंगलवार को अदालत को बताया कि होले मात्र अपनी राय व्यक्त कर रही थीं और उन्होंने अपने ट्वीट के जरिये राज्य सरकार की नीतियों की आलोचना की है।

हालांकि, सरकारी वकील वाई .पी. याज्ञनिक ने कहा कि होले को सजा मिलनी ही चाहिए और आम तौर पर जनता को राजनीतिक दलों और नीतियों की आलोचना करने से बचना चाहिए। पीठ ने कहा कि किसी व्यक्ति को प्राप्त अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का अधिकार का यह मतलब नहीं है कि वह दूसरे व्यक्ति के मौलिक अधिकारों का उल्लंघन करे। इसके साथ ही अदालत ने यह भी कहा कि लोकतंत्र में सरकार को जनता की आलोचना का सामना करना पड़ता है। समाज और व्यक्तिगत अधिकारों के बीच एक संतुलन खोजना होगा।

Related posts

युवक को सरेआम गोलियों से भूना

Prem Chand

दाभोलकर हत्याकांड के आरोपी को जमानत

Prem Chand

पत्नी की हत्या में गोवा का होटल मैनेजर अरेस्ट

Prem Chand

संकट से जूझ रही लॉन्ग टर्म परियोजनाओं के लिए एनबीएफआईडी बिल मंजूर

Prem Chand

पिछले चार महीनों में गईं करीब दो करोड़ नौकरियां, अब अर्थव्यवस्था का सच नहीं छुप नहीं सकता: राहुल गांधी

samacharprahari

सरकार का फैसला-सस्ते नहीं होंगे पेट्रोल-डीजल

samacharprahari