ताज़ा खबर
OtherPoliticsTop 10क्राइमताज़ा खबरभारतराज्य

पार्टियों के लिए ‘दागी हैं तो क्या हुआ, जीत का तो है भरोसा’

-पहले चरण में 16% प्रत्याशियों पर आपराधिक केस, सात पर हत्‍या तो 17 पर महिलाओं पर जुर्म करने का आरोप
-दूसरे चरण में 33 फीसदी प्रत्याशी करोड़पति, 21 फीसदी पर मुकदमा

डिजिटल न्यूज डेस्क, नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बावजूद सियासी दलों का दागियों और आपराधिक पृष्ठभूमि वाले नेताओं पर भरोसा बरकरार है। लोकसभा चुनाव के पहले चरण में जहां 251 यानी 16 प्रतिशत प्रत्याशियों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं, तो वहीं दूसरे चरण के 250 उम्मीदवारों यानी 21 फीसदी प्रत्याशियों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं। पहले चरण में 1618 (कुल 1625) और दूसरे चरण में 1,192 (कुल 1,198) उम्मीदवारों के शपथ पत्रों का विश्लेषण एडीआर की ओर से किया गया है। इनमें से 500 से ज्यादा उम्मीदवारों पर विभिन्न आपराधिक मामले दर्ज हैं।

 

क्या कहती है रिपोर्ट

एडीआर की रिपोर्ट के अनुसार, पहले चरण में सात प्रत्याशियों पर हत्या के केस दर्ज हैं, तो वहीं 17 उम्मीदवारों पर महिला अत्याचार के केस दर्ज हैं, 35 प्रत्याशियों पर भड़काऊ भाषण के मामले भी दर्ज हैं। पहले चरण में 14 प्रत्याशियों ने दोषसिद्ध मामलों की घोषणा की है। इसके अलावा, 19 प्रत्याशियों पर हत्या के प्रयास के मामले दर्ज हैं। सात प्रत्याशियों पर हत्या की धारा में मामला दर्ज है। इसकी घोषणा सभी उम्मीदवारों ने अपने शपथ पत्र में की है।

पहले चरण में बीजेपी ने उतारे सबसे ज्यादा दागी उम्मीदवार

पहले चरण में चुनाव लड़ रहे भारतीय जनता पार्टी के 77 में से 28 उम्मीदवारों पर आपराधिक केस दर्ज हैं, जबकि कांग्रेस के 56 में से 19 उम्मीदवारों, एआईएडीएमके के 36 में से 13 उम्मीदवारों, द्रविड़ मुन्नेत्र कड़गम (डीएमके) के 22 में से 13 उम्मीदवारों, बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के 86 में से 11 उम्मीदवारों, राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के चार में से चार उम्मीदवारों और समाजवादी पार्टी (सपा) के सात में से तीन उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं।
उम्मीदवारों के पास औसतन 5.17 करोड़ की संपत्ति
एडीआर की रिपोर्ट के अनुसार, लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में कुल 390 प्रत्याशी (33 फीसदी) ऐसे हैं, जिन्होंने अपने पास एक करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति के बारे में जानकारी दी है। दूसरे चरण में लोक सभा चुनाव लड़ रहे प्रत्येक उम्मीदवार के पास औसतन 5.17 करोड़ रुपये की संपत्ति है।
48 उम्मीदवारों के पास है डिग्री
एडीआर के विश्लेषण के अनुसार, दूसरे चरण में 574 (48 फीसदी) प्रत्याशी स्नातक और उससे अधिक के डिग्रीधारक हैं। उम्र के लिहाज से देखें तो 25 से 40 साल तक के 363 (30 फीसदी) उम्मीदवार हैं और 41 से 60 साल तक के 578 यानी 48 फीसदी उम्मीदवार हैं। दूसरे चरण में 100 महिला (8 फीसदी) प्रत्याशी मैदान में हैं।

 

Related posts

पांच साल में ‘माननीयों’ की रेल यात्रा पर 62 करोड़ रुपये का खर्च

samacharprahari

Parliament Security Breach Case: सुरक्षा चूक पर संसद में हंगामा, अब तक 133 एमपी निलंबित

samacharprahari

मस्क ने दी ट्विटर अधिग्रहण सौदे को छोड़ने की चेतावनी

Vinay

कोरोना संकटः विधायक निधि में नहीं होगी कोई कटौती

samacharprahari

CBI करेगी केजरीवाल के बंगला रिनोवेशन केस की जांच

Prem Chand

पेट में छिपा कर लाया था 6 करोड़ की हेरोइन

Prem Chand