ताज़ा खबर
OtherPoliticsTop 10ताज़ा खबरभारतराज्य

मामले को कूटनीतिक ढंग से हल करना चाहिए

अमेरिकी नौसेना के अभियान को लेकर सरकार पर निशाना

मुंबई। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने कहा कि अमेरिकी नौसेना का भारत की पूर्वानुमति के बिना इस सप्ताह लक्षद्वीप द्वीपसमूह के निकट भारतीय जलक्षेत्र में नौपरिवहन स्वतंत्रता अभियान शुरू करना ‘अपमानजनक’ व्यवहार को दिखाता है तथा इस मामले को कूटनीतिक ढंग से हल करना चाहिए।
उल्लेखनीय है कि अमेरिकी नौसेना ने हाल ही में भारत की पूर्वानुमति के बिना लक्षद्वीप द्वीपसमूह के निकट भारतीय जलक्षेत्र में नौपरिवहन स्वतंत्रता अभियान शुरू करने की घोषणा की थी। विदेश मंत्रालय ने अमेरिकी नौसेना के सातवें बेड़े के सात अप्रैल के इस बयान पर भी विरोध दर्ज कराया कि अमेरिकी जहाज जॉन पॉल जोन्स द्वारा नौपरिवहन स्वतंत्रता अभियान में, अंतरराष्ट्रीय कानून में निर्धारित समुद्री क्षेत्र के कानूनन इस्तेमाल, अधिकार और स्वतंत्रता को कायम रखा गया।
कांग्रेस नेता ने ट्वीट किया, ‘अमेरिकी नौसेना का लक्षद्वीप द्वीपसमूह के निकट भारतीय जलक्षेत्र में नौपरिवहन स्वतंत्रता अभियान शुरू करने को लेकर भारत में गुस्सा समझने लायक है। बहरहाल, ‘यूएन क्लॉज़’ (समुद्री क्षेत्र का कानून) में ऐसा कुछ नहीं है जो इस क्षेत्र से होकर नौपरिवहन की स्वतंत्रता से जुड़े भारत के रुख का समर्थन करता हो।’ थरूर ने कहा कि अमेरिकी लक्षद्वीप के निकट वही कर रहे हैं जो वह, दक्षिणी चीन सागर में और उससे गुजरते हुए करने पर जोर दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि अमेरिका को भारत की संवेदनाओं का सम्मान नहीं करने का आरोपी ठहराया जा सकता है, लेकिन अंतरराष्ट्रीय कानून भंग करने का आरोप नहीं लगाया जा सकता।

Related posts

पुलिस अधिकारी ने मनाया अपराधी का जन्मदिन

Vinay

अपने ही लोगों के हाथ तुम्हें सूली झेलने की तैयारी हो, तो तुम्हारी मर्जी!!!

Amit Kumar

ईडी ने रिया को सोमवार को पूछताछ के लिए बुलाया

samacharprahari

…तो 225 किमी की रफ्तार से दौड़ने लगेंगी रेलगाड़ियां!

samacharprahari

ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में 6 बांग्लादेशी नागरिकों को अरेस्ट किया

Vinay

बिहार को मिलेगा विशेष राज्य का दर्जा!

samacharprahari