ताज़ा खबर
OtherPoliticsTop 10टेकताज़ा खबरभारतराज्य

कई घंटे तक बिजली गुल होने के बाद फिर रोशन हुई मायानगरी मुंबई

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बुलाई आपात बैठक

लोकल ठप, हाई कोर्ट की सुनवाई रुकी, परीक्षा भी रद्द

मुंबई। दिन-रात चलने वाली देश की आर्थिक राजधानी मुंबई की रफ्तार सोमवार सुबह 10 बजकर 5 मिनट पर अचानक थम गई। ग्रिड फेल होने से मुंबई, नवी मुंबई और ठाणे के अधिकतर इलाकों में बिजली गुल हो गई। मुंबई की लाइफलाइन लोकल ट्रेन भी रुक गई। अदालतों की सुनवाई और परीक्षाएं भी रद्द कर दी गईं। हालांकि मुंबई में दो घंटे बाद एक बार फिर बिजली की आपूर्ति शुरू हो गई। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बिजली विभाग के अधिकारियों से भी इस समस्या पर चर्चा की। देर शाम तक मुंबई को आपूर्ति होनेवाली लगभग 2000 मेगावॉट बिजली आपूर्ति को सुचारू करने का काम जारी था। बिजली आपूर्ति कंपनियों की ओर से प्रयास किए जा रहे थे।

360 मेगावॉट बिजली आपूर्ति प्रभावित
सोमवार को सुबह ग्रिड फेल होने से बिजली आपूर्ति खंडित रही। लगभग दो घंटे तक मुंबई, ठाणे और नवी मुंबई समेत कई उपनगरों में बिजली खंडित रही। बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट (बेस्ट) ने बताया कि टाटा पॉवर की ओर से आने वाली बिजली की आपूर्ति के फेल होने के बाद देश की आर्थिक राजधानी में बिजली की आपूर्ति बाधित हो गई। लाइनों और ट्रांसफार्मर की कई ट्रिपिंग (कलावा-पड़घा और खारघर आईसीटी) के कारण शहर और उपनगरों में 360 मेगावॉट आपूर्ति को प्रभावित किया। महाराष्ट्र सरकार ने ग्रिड फेल होने की जांच कराने का आदेश दिया है।

ऊर्जा मंत्री ने कहा मरम्मत कार्य जारी था
ऊर्जा मंत्री नितिन राउत ने बताया कि एमएसईटीसीएल 400 केवी कलवा-पड़घा जीआईएस सर्किट 1 में मरम्मत का काम किया जा रहा था। इस दौरान बिजली का लोड सेकेंड यूनिट पर था। सेकेंड यूनिट में तकनीकी खामी थी, जिसकी वजह से बड़े पैमाने पर बिजली चली गई।

अस्पतालों से बिजली की व्यवस्था करने की अपील
बृहन्मुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) कमिश्नर आई.एस. चाहल ने कहा, ‘कम से कम आठ घंटे के लिए डीजल की पर्याप्त आपूर्ति प्राप्त करने के लिए सभी अस्पताल अपने संबंधित एमडबल्यूएम ट्रांसपोर्ट और संबंधित अधिकारियों से संपर्क करें ताकि अस्पतालों विशेष रूप से आईसीयू में पावर कट न हो। किसी तरह की परेशानी होने पर आपदा नियंत्रण कंट्रोल रूम में मदद के लिए कॉल कर सकते हैं।’

मुंबई यूनिवर्सिटी की परीक्षा रद्द
मुंबई में पावर कट का असर कई क्षेत्रों में देखने को मिला। हाई कोर्ट में कामकाज ठप होने के साथ ही मुंबई यूनिवर्सिटी में परीक्षाएं भी रद्द हो गईं। बॉम्बे हाई कोर्ट के कामकाज पर भी असर पड़ा। बिजली न आने से दोपहर 11 बजे से शुरू होने वाला कोर्ट का दैनिक कामकाज भी रुक गया। हालांकि मुंबई एयरपोर्ट पर संचालन ठीक तरीके से हुआ, जबकि बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में भी सामान्य रूप से संचालन जारी रहा।

Related posts

पिछले वर्ष हर रोज 381 लोगों ने की खुदकुशी : NCRB

samacharprahari

पालघर लिंचिंग मामले के 25 आरोपियों की जमानत याचिका खारिज

samacharprahari

डेटा सुरक्षा संबंधी कानून लाएगी सरकार

samacharprahari

सिंगापुर से बैंकॉक जाने की तैयारी में गोटबाया राजपक्षे

Girish Chandra

प्रधानमंत्री ने भारतीय क्षेत्र चीन को सौंप दिया: राहुल

samacharprahari

रिलायंस चेयरमैन पर सेबी ने लगाया 15 करोड़ का जुर्माना

samacharprahari