ताज़ा खबर
OtherPoliticsTop 10एजुकेशनऑटोटेकताज़ा खबरबिज़नेसभारतराज्य

राष्ट्रीय राजधानी और आर्थिक राजधानी के बीच की दूरी घटेगीः गडकरी

नए शहर बसाने और भूमि अधिग्रहण पर राज्य सरकार को ध्यान देने की सलाह

मुंबई। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने सीआईआई द्वारा आयोजित ‘संकल्पना सिद्धि-नया भारत, नई संकल्प परिषद’ में कहा कि मुंबई से दिल्ली तक सीमलेस कनेक्टिविटी सुविधा तैयार करने का सपना जल्द ही पूरा हो सकता है। दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे, नागपुर-मुंबई समृद्धि राजमार्ग और नई सड़क परियोजनाओं से महाराष्ट्र के आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा।
गडकरी ने राज्य सरकार को सड़क परियोजना के लिए सक्रिय रूप से भूमि अधिग्रहण करने की सलाह दी। पुणे और औरंगाबाद के पास नवी मुंबई की तर्ज पर नए शहर स्थापित करने की योजना बनाने का भी सुझाव दिया।

उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर भारत के सपने को साकार करने के लिए प्रमुख क्षेत्रों में निवेश की जरूरत है, लेकिन साथ ही गरीबी उन्मूलन के लिए कृषि, ग्रामीण और आदिवासी क्षेत्रों में अधिक निवेश पर भी जोर देना चाहिए।

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि महाराष्ट्र में 15 औद्योगिक गलियारे बनाने पर ध्यान केंद्रित किया है। राज्य सरकार राज्य में उद्योगों के लिए अनुकूल माहौल बनाने के लिए केंद्र सरकार के साथ समन्वय में काम करेगी।

मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना पर बोलते हुए उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि देश में बुलेट ट्रेन शुरू करना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना है। किसी कारणवश महाराष्ट्र राज्य इस मामले में पिछड़ गया, जबकि गुजरात सरकार ने बुलेट ट्रेन काम जोर से शुरू कर दिया। यह सिर्फ बुलेट ट्रेन की शुरुआत नहीं है, बल्कि परिवहन के एक नए चरण की शुरुआत है।

Related posts

यूपी पंचायत चुनाव का आरक्षण जारी

samacharprahari

आरबीआई के फैसले से होम लोन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा: हीरानंदानी

samacharprahari

असहमति को दबाने के लिए आतंकवाद निरोधी कानून का दुरुपयोग नहीं होना चाहिए: न्यायमूर्ति चंद्रचूड़

samacharprahari

पुलिस का मुखबिर होने के शक में दो ग्रामीणों की हत्या

Amit Kumar

राज्यपाल ने कहा-‘सत्र बुलाने के लिए माननी होगी यह शर्त’

samacharprahari

हाफ़िज़ सईद को साढ़े 10 साल क़ैद की सज़ा

samacharprahari