ताज़ा खबर
OtherPoliticsTop 10एजुकेशनटेकताज़ा खबरदुनियाभारतराज्यलाइफस्टाइल

पहली बार दिखी ब्रह्मांड की रंगीन तस्वीर, अब उलझे रहस्यों से उठेगा पर्दा

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के जेम्स वेब टेलिस्कोप ने कैद किया अंतरिक्ष का अद्भुत नजारा

वॉशिंगटन। ब्रह्मांड के उलझे रहस्यों को समझने के लिए वैज्ञानिक सदियों से प्रयास कर रहे हैं। अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने मंगलवार को अपने सबसे शक्तिशाली टेलिस्कोप जेम्स वेब से पहली रंगीन फोटो जारी की है। यह अब तक देखी गई ब्रह्मांड की सबसे हाई रिजोल्यूशन वाली पहली रंगीन तस्वीर बताई जा रही है। इस तस्वीर से अरबों साल से उलझे रहस्यों से पर्दा उठने की संभावना है।

जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप से ली गई इस तस्‍वीर में हजारों आकाशगंगाओं को देखा जा सकता है। इसमें अब तक देखी गई सबसे धुंधली वस्तुएं भी साफ नजर आ रही हैं, जो नीले, नारंगी और सफेद रंग में रंगी हुई हैं।

वैज्ञानिकों की मानें तो यह शक्तिशाली टेलिस्कोप ब्रह्मांड की उत्पत्ति से जुड़े कई राज खोल सकता है। नासा ने कहा कि यह तस्‍वीर 4.6 अरब साल पहले आकाशगंगा क्‍लस्‍टर SMACS 0723 के बारे में जानकारी देती है। वैज्ञानिक और रिसर्चर भार, आयु, इतिहास और बनावट के बारे में जान सकेंगे।

हम 13 अरब साल पीछे देख रहे हैं
नासा के प्रमुख बिल नेल्सन ने कहा कि हम 13 अरब साल पीछे मुड़कर देख रहे हैं। इस टेल‍िस्‍कोप ने एक तरह से टाइम ट्रैवल कराया है। तस्वीर में इन छोटे कणों में से एक कण पर जो प्रकाश दिख रहा है, वह 13 अरब साल से यात्रा कर रहा है। इसका मतलब है कि ब्रह्मांड में किसी कण पर गिरी प्रकाश की किरणें करीब 13 अरब साल से चल रही हैं, जो अब जाकर हम तक पहुंची हैं। यह एक ऐसा दृश्य है जिसे हमने पहले कभी नहीं देखा है।

हालांकि, नासा ने अभी विस्तार से इसके बारे में जानकारी नहीं दी है। वैज्ञानिकों का कहना है कि इसमें थोड़ा वक्त लग सकता है, लेकिन इन तस्वीरों से साफ है कि इनमें दिख रही आकाशगंगा मानवता की उत्पत्ति से भी पहले की हैं। यह बिग बैंग के बाद 50 या 60 करोड़ साल बाद की हैं।

Related posts

महाराष्ट्र में CBI पर लगी रोक हटी, शिंदे सरकार ने बदला फैसला

Prem Chand

कारोबारी जैन को 14 दिन की न्यायिक हिरासत

Prem Chand

पंडित सुरेश तलवलकर को कुमार गंधर्व राष्ट्रीय सम्मान

Amit Kumar

बीजेपी नेता किरीट सोमैया और उनके बेटे नील सोमैया के खिलाफ FIR दर्ज

Prem Chand

मेक्सिको की महिला डीजे से दुष्कर्म का आरोपी गिरफ्तार

samacharprahari

Crime News: UP से नाबालिग का अपहरण, मुंबई में यूं पकड़ा गया शातिर

samacharprahari