ताज़ा खबर
OtherPoliticsTop 10ताज़ा खबरदुनियाभारत

जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे का निधन

चुनावी सभा में फायरिंग, आरोपी युवक गिरफ्तार

नई दिल्ली। जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे का शुक्रवार को निधन हो गया। उन पर शुक्रवार की सुबह चुनावी जनसभा में हमला हुआ था। वह नारा शहर में एक भारी सभा को संबोधित कर रहे थे। उसी समय हमलावर ने शिंजो आबे पर पीछे से दो गोलियां दाग दीं। उन्हें गंभीर हालत में अस्पताल पहुंचाया गया, जहां इलाज के दौरान वे जिंदगी और मौत की जंग हार गए।

जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के सीने में गोली मारने वाले हत्यारे की पहचान उजागर हो गई है। गोली मारने के बाद हमलावर ने भागने की कोशिश तक नहीं की थी। सुरक्षा बलों ने उसे अरेस्ट कर लिया।

सूत्रों के अनुसार, पश्चिमी जापानी शहर नारा के 40 वर्षीय आरोपी तेत्सुया यामागामी ने जांच एजेंसियों को बताया कि वह शिंजो से नाखुश था। इसलिए उसने हत्या की साजिश रची। उसने अपनी ही बंदूक से फायरिंग की।

जापान में घटित इस घटना ने पूरी दुनिया को हैरान कर दिया। जापान की राजनीति में शिंजो आबे की पहचान एक शांत स्वभाव वाले शख्स और देश की इकोनॉमी को उबारने वाले नेता के तौर पर है। उन्होंने भारत जापान के संबंधों को नई मजबूती प्रदान की। दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को मजबूत बनाने में उन्होंने अहम भूमिका निभाई।

 

Related posts

शिवसेना विवाद: SC की फटकार के बाद 13 अक्टूबर को करेंगे सुनवाई स्पीकर

samacharprahari

ओबीसी आरक्षण: महाराष्ट्र के आवेदन पर सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट सहमत

Prem Chand

चीफ जस्टिस की मां से करोड़ों की ठगी, आरोपी अरेस्ट

samacharprahari

MP Election 2023: 10 हजार की डील…सवाल सुनते ही भागने लगे बीजेपी के केंद्रीय मंत्री

samacharprahari

पुलिस ने 90 किलो गांजा समेत दो तस्करों को किया गिरफ्तार

Prem Chand

प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल किसानों को बना सकता है समृद्ध: मुख्यमंत्री ठाकरे

Prem Chand