ताज़ा खबर
OtherTop 10एजुकेशनऑटोटेकताज़ा खबरदुनियाबिज़नेसभारतराज्यलाइफस्टाइल

चांद तक जाएगी जापान की बुलेट ट्रेन !

  • जापान कर रहा है महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट पर काम
  • धरती से खुलेगी ट्रेन, सीधे चंद्रमा तक जाएगी

टोक्यो। दुनिया के तरक्की पसंद देश हमेशा कुछ ने कुछ बड़ा करने की सोचते हैं। कई महत्वाकांक्षी योजना पर काम शुरू करते हैं। ऐसी ही एक अकल्पनीय मेगा योजना पर जापान भी काम कर रहा है। वह धरती से चांद तक बुलेट ट्रेन चलाने की योजना बना रहा है। चीन भी कृत्रिम सूर्य बनाने के कारनामे को अंजाम दे रहा है।

जापान के वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि 21वीं सदी की आधी अवधि बीतने के बाद यानी इसके दूसरे हिस्से में वर्ष 2050 तक इंसान चांद और मंगल पर रहने लगेगा।

जापान फिलहाल स्पेस बुलेट ट्रेन के लिए हेक्सागॉन स्पेस ट्रैक सिस्टम नामक प्रणाली तैयार करने पर जुटा है। यह स्पेस ट्रेन पृथ्वी, चंद्रमा और मंगल के बीच यात्रा करते समय अपना खुद का गुरुत्वाकर्षण पैदा करेगी।

जापान की क्योटो यूनिवर्सिटी और काजिमा कंस्ट्रक्शन ने मिलकर यह योजना बनाई है। जापान के वैज्ञानिकों की योजना है कि वे धरती से एक बुलेट ट्रेन चलाएंगे, जो लोगों को चांद तक ले जाएगी।

इस प्लान में सफलता मिलने के बाद जापान बुलेट ट्रेन से ही लोगों को मंगल ग्रह पर भी भेज सकेगा। जापान मंगल ग्रह पर ग्लास हैबिटेट बनाने पर विचार कर रहा है। मंगल पर पृथ्वी जैसा कृत्रिम वातावरण बनाया जाएगा।

Related posts

देवेंद्र, ड्रग माफिया से कैसे अनजान रह सकते हैं: राउत

samacharprahari

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे से यातायात सुगम होगा : गडकरी

Prem Chand

TCS भर्ती घोटाले में 16 कर्मचारियों की छुट्टी

samacharprahari

कांग्रेस नेताओं के जहां दौरे होते हैं, वहां ईडी-आईटी के छापे पड़ते हैंः खड़गे

samacharprahari

फ्रैंकलिन टेम्प्लटन की छह एमएफ बंद, कोर्ट ने लगाई रोक

samacharprahari

देशभर में गुरुवार को होगा चार घंटे का आंदोलन

samacharprahari